ग्रामीण के सहमति बगैर मठ को क्षति पहुंचाने का विरोध किया माकपा ने 18 अक्टूबर को चक्काजाम करेगी माकपा

कोरबा,17 अक्टूबर 2024। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने पुनर्वास ग्राम गंगानगर के ग्रामीण परिवार को सूचित किये बिना और बगैर उनकी सहमति के मठ को एसईसीएल द्वारा बनाए जा रहे सड़क के कारण मठ को क्षतिग्रस्त किया गया है जिसका माकपा विरोध करती है और 18 अक्टूबर को गेवरा कुसमुंडा बाई पास ट्रक रोड पर चक्काजाम करने की घोषणा की है माकपा ने मांग की है कि निर्मित मठों (स्मारकों) को सामाजिक रीति-रिवाजों के अनुसार विस्थापित करने की प्रक्रिया को पूर्ण कराया जाए।

उल्लेखनीय है कि एसईसीएल, गेवरा द्वारा ग्राम घाटमुड़ा का अधिग्रहण वर्ष 1981-82 में किया गया था। अधिग्रहण के बाद उन्हें गंगानगर में बसाया गया था, लेकिन पूर्ण पुनर्वास के अभाव में उन्हें श्मशान घाट के लिए भूमि उपलब्ध नहीं कराई गई थी। बसाहट के बाद ग्रामीण जिस जगह पर कफन-दफन कर रहे थे उस जगह पर पूर्वजों की याद में मठ का निर्माण , करते आए है एसईसीएल द्वारा बनाए जा रहे सड़क निर्माण में लापरवाही बरतते हुए मठ को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है जिसका ग्रामीणों ने तीखा विरोध किया।

माकपा जिला सचिव प्रशांत झा ने कहा है कि ग्रामीणों ने अपने पूर्वजों की याद में मठों (स्मारकों) का निर्माण कराया है और वे ग्रामीणों की आस्था के प्रतीक और धरोहर है। इन स्मृति-चिन्हों को क्षतिग्रस्त करके नेस्तनाबूद करना अनैतिक और असामाजिक कृत्य है, जिसकी इजाजत एसईसीएल और प्रशासन को नहीं दी जाएगी। यदि एसईसीएल ऐसा जबर्दस्ती करेगा, तो शांति भंग होगी।

माकपा ने इस संबंध में एक ज्ञापन एसडीएम कटघोरा और एसईसीएल गेवरा महाप्रबंधक को सौंपा है और उनसे ग्रामीण के सहमति से उनके पक्ष में हस्तक्षेप करने की मांग करते हुए मठ को रीति रिवाज से हटाने की प्रक्रिया को पूर्ण करने की मांग की है साथ ही मठ को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों पर कार्यवाही की मांग की है। समस्या का समाधान नहीं होने पर 18 अक्टूबर को को कुसमुंडा गेवरा बाई पास रोड घाटमुडा गंगानगर के पास चक्काजाम करने की घोषणा की है।