भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों से मिलना बच्चों के लिए किसी सपने के सच होने जैसा

युवा मस्तिष्कों को प्रेरित करने के लिए एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और बीसीसीआई द्वारा संचालित मंच, इस पहल का उद्देश्य परिक्रमा ह्यूमैनिटी फाउंडेशन के बच्चों को बड़े सपने देखने और उज्ज्वल भविष्य के लिए उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रेरित करना है

भोपाल, 14 अक्टूबर, 2024: भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, बल्कि यह लाखों लोगों के लिए एक भावना, जुनून और प्रेरणा का स्रोत भी है। हम ऐसे समुदायों में पले-बढ़े हैं, जहाँ क्रिकेट हमेशा से ही एक जुनून रहा है। हममें से ज्यादातर लोगों ने अक्सर किसी दूसरे की टीवी पर मैच देखे हैं या रेडियो पर कमेंट्री सुनी है। अपने पसंदीदा क्रिकेट नायकों की एक झलक पाना या लाइव मैच का रोमांच देखना हममें से ज्यादातर लोगों के लिए अक्सर एक दूर का सपना जैसा लगता है। ठीक इसी प्रकार, परिक्रमा ह्यूमैनिटी फाउंडेशन के पाँच बच्चों के लिए भी यह एक सपने के सच होने जैसा ही पल था, जब उन्हें न केवल अपने क्रिकेट सितारों की एक झलक देखने को मिली बल्कि, उन्हें भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के साथ अभ्यास नेट पर मौजूद होने का भी मौका मिला।

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और बीसीसीआई द्वारा आयोजित मीट एंड ग्रीट मंच में परिक्रमा ह्यूमैनिटी फाउंडेशन के पाँच वंचित बच्चों ने संजू सैमसन से विकेट कीपिंग के टिप्स लिए, जिसमें उन्होंने बेहतरीन विकेट लेने वाले अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी का सामना किया और मौजूदा भारतीय टी20 कप्तान सूर्यकुमार यादव के साथ बल्लेबाजी की। बच्चों ने अपना सपना सच होने वाले पल का पूरा आनंद लिया, क्योंकि खिलाड़ियों ने अभ्यास नेट में बच्चों के साथ बिना किसी रोक-टोक के खेल का आनंद लिया, जिससे यह जीवन में एक बार होने वाली अविस्मरणीय मुलाकात बन गई।

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस की इस पहल का उद्देश्य वंचित बच्चों के जीवन को समृद्ध बनाना है, न केवल उनकी शिक्षा और समग्र विकास में सहायता करना, बल्कि उन्हें बड़े सपने देखने और उज्ज्वल भविष्य के लिए अपनी आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना भी है। परिक्रमा ह्यूमैनिटी फाउंडेशन के बच्चों के साथ क्रिकेट सितारों द्वारा बिताया गया समय इस बात का उदाहरण है कि कैसे छोटे-छोटे प्रयास स्थायी यादें बना सकते हैं और युवा दिमागों को बड़े सपने देखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

पाँचों बच्चों यानि दीपिका एम, मैलारी एन, अनन्या वी, नव प्रणव और पाओगोहाओ एल को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारत बनाम बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच देखने का अवसर भी मिला।

एसबीआई लाइफ में ब्रांड, कॉर्पोरेट संचार और सीएसआर के प्रमुख श्री रवींद्र शर्मा ने कहा, “हमें इन बच्चों को उनके जीवन के ऐसे महत्वपूर्ण क्षण का अनुभव कराने में एक छोटी सी भूमिका निभाने पर गर्व है। एसबीआई लाइफ में हम बीसीसीआई के साथ अपनी साझेदारी को खेल का समर्थन करने से परे देश भर के प्रशंसकों को प्रेरित करने और उन्हें बड़े सपने देखने और उन सपनों को पूरा करने के लिए स्वतंत्र करने के लिए देखते हैं। हम सूर्यकुमार यादव, अर्शदीप सिंह और संजू सैमसन जैसे क्रिकेट के दिग्गजों के आभारी हैं, जिन्होंने समय निकालकर पूरे दिल से बच्चों के साथ खेला और अपना कीमती समय उनके साथ बिताया। उनके द्वारा बच्चों के साथ बिताया गया गुणवत्तापूर्ण समय बच्चों के लिए एक प्रेरणादायक स्मृति के रूप में अंकित होगा, जो उन्हें बड़े सपने देखने के लिए प्रोत्साहित करेगा। इस तरह की पहलों के माध्यम से, एसबीआई लाइफ बच्चों को समर्थन और सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही, यह सुनिश्चित करता है कि उनके सपनों को कक्षा के अंदर और बाहर दोनों जगह पोषित किया जाए।”

परिक्रमा ह्यूमैनिटी फाउंडेशन की फाउंडर और सीईओ सुश्री शुक्ला बोस ने कहा, “एसबीआई लाइफ ने बैंगलोर में वंचित बच्चों के लिए हमारे स्कूल और कॉलेज चलाने में परिक्रमा का बहुत बड़ा सहयोग किया है। उन्होंने न केवल हमें आर्थिक रूप से मदद की है, बल्कि हमारे बच्चों के लिए कई अवसर भी तलाशे हैं। हम अपने कुछ बच्चों को दिल्ली में 20:20 क्रिकेट मैच में आमंत्रित करने के लिए एसबीआई लाइफ के बहुत आभारी हैं। हमारा मानना है कि यह अवसर हमारे छात्रों के जीवन लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल सबक है। हमें उम्मीद है कि यह अवसर हमारे बच्चों को वह अवसर प्रदान करेगा, जिसकी कमी का सामना वे करते हैं। कौन जानता है, हो सकता है कि वे कुछ वर्षों में हमारे देश के लिए खेलने वाले क्रिकेटर्स में से एक हों। राष्ट्र निर्माण में हमारी मदद करने के लिए धन्यवाद।”