TCIL ने भारत सरकार को 33.72 करोड़ रुपये का लाभांश भुगतान किया

नई दिल्ली। टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) ने बुधवार को वर्ष 2023-24 के लिए भारत सरकार को 33.72 करोड़ रुपये लाभांश का भुगतान किया। अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजीव कुमार ने दूरसंचार विभाग (डीओटी) के सचिव डॉ. नीरज मित्तल की उपस्थिति में संचार मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया को लाभांश चेक प्रदान किया।

सरकार के पास टीसीआईएल में 100 प्रतिशत इक्विटी है और वर्ष 2022-23 में, पीएसयू ने वर्ष 2022-23 के लिए सरकार को 14.19 करोड़ रुपये का लाभांश दिया था। यह टीसीआईएल की ओर से सरकार को भुगतान की जाने वाली लाभांश राशि में 137% की वार्षिक वृद्धि दर्शाता है, जो वित्तीय मजबूती और स्थिरता को प्रदर्शित करता है।

अगस्त 1978 में स्थापित टीसीआईएल, दूरसंचार विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत काम करती है। कंपनी, एक मिनीरत्न पीएसयू, पिछले कुछ वर्षों से लगातार मुनाफे वाली बनी हुई है। टीसीआईएल सबसे विविध पीएसयू में से एक है, जो भारत और विदेश में दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में परियोजनाएं कार्यान्वित कर रही है। टीसीआईएल ने दुनिया भर के 70 से अधिक देशों में परियोजनाओं का कार्यान्वयन किया है। इसका विदेशी परिचालन वर्तमान में 15 से अधिक अफ्रीकी देशों में चल रहे प्रतिष्ठित पैन अफ्रीका ई-विद्या भारती और आरोग्य भारती नेटवर्क प्रोजेक्ट के साथ ही सऊदी अरब, कुवैत, ओमान, मॉरीशस और नेपाल में भी है।