Health Tips : शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को घटा देंगे ये 5 फूड्स…

Health Tips : खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते आजकल बड़ी संख्या में लोग बीमार हो रहे हैं। बॉडी में बढ़ता हुआ हाई कोलेस्ट्रॉल भी एक ऐसी ही गंभीर स्वास्थ्य समस्या बनती जा रही है। हाई कोलेस्ट्रॉल के चलते हार्ट अटैक होने की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही स्ट्रोक समेत कई अन्य बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़े तो आपको अपने खानपान में कुछ बदलाव करने होंगे। हम आपको 5 ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर आप बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पा सकते हैं।

भिंडी

इस सब्जी में फाइबर पाया जाता है। यह हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसका सेवन हार्ट की धमनियां बनने की संभावना कम करता है। साथ ही भिंडी खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिसके चलते आपका पाचन तंत्र भी बेहतर होता है।

लहसुन

लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउड होता है। इसका सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हाई कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप रोजाना लहसुन का सेवन करते हैं तो आपको दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है।

गाजर

गाजर में बीटा-कैरोटीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह दिल की बीमारियों से बचाने का काम करता है। गाजर के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और हार्ट मजबूत होता है। इसके अलावा स्ट्रोक होने का खतरा भी कम हो जाता है।

पालक

पालक एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन का अच्छा स्रोत होता है। ये हार्ट की धमनियों में खून के थक्के जमने की संभावना कम करता है और साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली में हाई फाइबर होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह सब्जी फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है। ब्रोकोली विटामिन सी और ए का एक भी बेहतरीन स्रोत है, जो शरीर को ताकतवर बनाने के लिए फायदेमंद है।