BRICS इंटरनेशनल फ़ैशन फ़ेडरेशन की घोषणा के लिए 50 से ज़्यादा देश एकजुट हुए

रूस, मॉस्को

BRICS+ फ़ैशन शिखर सम्मेलन एक ऐतिहासिक घोषणा के साथ मॉस्को में संपन्न हुआ: 50 से ज़्यादा देशों के फ़ैशन संघों के नेताओं ने BRICS इंटरनेशनल फ़ैशन फेडरेशन के गठन के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। नया महासंघ प्रभाव के नए केंद्र स्थापित करना, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को मज़बूत करना, उद्योग की स्थिरता को बढ़ावा देना और नई पीढ़ी की फ़ैशन प्रतिभाओं को विकास के अवसर प्रदान करना चाहता है। ख़ास तौर से, शिखर सम्मेलन में 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिससे उभरते और स्थापित दोनों बाजारों के लिए सबसे बड़े फ़ैशन कार्यक्रम के रूप में इसकी स्थिति मज़बूत हुई।

BRICS इंटरनेशनल फ़ैशन फ़ेडरेशन की स्थापना के ज्ञापन पर कई प्रभावशाली हस्तियों ने हस्ताक्षर किए, जिनमें फ़ैशन वीक के CEO, फ़ैशन और कपड़ा संघों के प्रमुख और भारत, दक्षिण अफ़्रीका, रूस, इथियोपिया, मिस्र, स्पेन, संयुक्त राज्य अमेरिका, इंडोनेशिया, मलेशिया, घाना, तंजानिया, जॉर्डन, इक्वाडोर, पैराग्वे और केन्या जैसे देशों के अकादमिक नेता शामिल थे।

मॉस्को की उप महापौर, Natalya Sergunina ने इस पहल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा, “इस अंतर्राष्ट्रीय महासंघ का निर्माण मॉस्को में हाल ही में हुए BRICS+ फ़ैशन शिखर सम्मेलन का एक प्रमुख परिणाम है। ये एक बार फ़िर हमारे वैश्विक सहयोगियों के साथ साझा लक्ष्यों और विकास की पर्याप्त क्षमता को प्रदर्शित करता है।

घोषणा में कई मुख्य उद्देश्य निर्धारित किए गए हैं: स्थानीय प्रतिभा का समर्थन करना, सतत फ़ैशन को बढ़ावा देना, सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देना और शैक्षिक और जानकारी बढ़ाने वाले प्रोजेक्ट्स के ज़रिये उभरते बाज़ारों के लिए एक एकीकृत मंच बनाना। ये नई प्रौद्योगिकियों के विकास, सांस्कृतिक पहचान के संरक्षण और पारंपरिक कला और शिल्प के समर्थन पर भी फ़ोकस करता है।

हम इन दूरदर्शी लोगों को एक वैश्विक मंच और स्थानीय कार्यक्रम प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि ये पक्का किया जा सके कि उनके रचनात्मक कार्यों का जश्न वैश्विक स्तर पर मनाया जाए। हमारा उद्देश्य सतत और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देना है, पारदर्शी तरीकों को लागू करने की कोशिश करना है जो फ़ैशन इंडस्ट्री के कार्बन फ़ुटप्रिंट को काफ़ी कम कर देगा।” ऑफ़िशियल बयान में कहा गया है, “फ़ैशन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने की हमारी कोशिश में धीमा फ़ैशन, जिसकी ख़ासियत सचेत उपभोग और उत्पादन है, BRICS IFF एजेंडा के केंद्र में होगा।