शुभ मुखर्जी ने एसएस राजामौली को निर्देशित करने के अपने जादुई अनुभव को किया बयां

मुंबई, 08 अक्टूबर 2024: शुभ मुखर्जी, जिन्हें एक कुशल फिल्म निर्माता और निर्देशक के रूप में जाना जाता है, उनकी शोबिज़ में एक प्रेरणादायक यात्रा रही है, उन्होंने 17 साल की उम्र में जीरो से शुरुआत की और फीचर फिल्मों, डॉक्यूमेंट्री और एड फिल्म निर्माण में अपना नाम बनाया।

उन्होंने भारतीय फिल्म उद्योग में कुछ सबसे प्रसिद्ध नामों जैसे हनी सिंह, विक्की कौशल, मीरा कपूर, नीलम कोठारी आदि के साथ काम किया है और 13 साल बाद, उन्होंने कहवा के साथ सिनेमा में वापसी की है, जिसे कान्स में स्टैंडिंग ओवेशन भी मिला है। इस वर्ष 202 मैं वह एक फीचर फिल्म लिख रहे हैं जिस पर वह पिछले कुछ समय से काम कर रहे हैं। ओर हालही में उन्हें एस एस राजामौली के साथ काम करने का सुनहरा अवसर मिला।

शुभ अपने अनुभव को साझा करते हुए कहते हैं कि,”राजामौली सर जैसे सेलिब्रिटी को निर्देशित करना मेरे लिए सबसे अद्भुत अनुभवों में से एक था। इंडस्ट्री में कई अन्य लोगों के साथ काम करने के बाद, उनके साथ काम करना इसलिए अलग था क्योंकि वे इतने कुशल फिल्म निर्माता होने के बावजूद कितने विनम्र हैं। वह अत्यधिक आलोचनात्मक हो सकते थे, विशेषकर अपने गहरे तकनीकी ज्ञान के कारण, लेकिन उन्होंने ऐसा कभी भी नहीं किया । वह अविश्वसनीय रूप से स्वतंत्र थे, पूरी तरह से चरित्र में डूबे हुए थे, और उन्होंने कभी इस प्रक्रिया पर सवाल या संदेह नहीं किया। उनकी एकमात्र चिंता यह थी कि क्या हम अपने समय का प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं, लेकिन इसके अलावा, उन्होंने साउंड या कैमरा कार्य जैसे अन्य क्षेत्रों में हस्तक्षेप नहीं किया – भले ही वह उन क्षेत्रों में माहिर थे।

शुभ आगे बताते हैं कि राजामौली जीतने कैमरे के सामने सहज हैं, उतने ही कैमरे के पीछे भी। “कई सीन की शूटिंग के लिए केवल कुछ ही घंटे होने के बावजूद, इस विज्ञापन के लिए उन्हें निर्देशित करना सहज था। जब उन्होंने ‘राजमौली अभिनेता’ की भूमिका में कदम रखा, तो उन्होंने इसमें पूरी जान डाल दी, यह दिखाते हुए कि एक अभिनेता के रूप में भी, वह एक परफेक्शनिस्ट हैं। ईमानदारी से कहूं तो, वह सबसे सहज सेलिब्रिटी थे जिनके साथ मैंने काम किया है – सेट पर सबसे उदार, दयालु और जमीन से जुड़े लोगों में से एक। कभी-कभी, यह विश्वास करना कठिन होता है कि आप इतने महान फिल्म निर्माता के बगल में खड़े हैं। उनकी उपस्थिति अद्भुत थी और उनसे सीखने के लिए बहुत कुछ है। दुनिया के महानतम निर्देशकों में से एक को निर्देशित करना अवास्तविक लगा रहा था।’