फेसबुक, इंस्टाग्राम, थ्रेड्स और मैसेंजर ठप, कई देशों में यूजर्स हुए परेशान…

नई दिल्ली। मंगलवार को मेटा (Meta) द्वारा संचालित सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram), थ्रेड्स (Threads) और मैसेंजर (Messenger) दुनिया के कई देशों में कुछ समय के लिए ठप हो गए, जिससे हजारों यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। भारत सहित अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील जैसे देशों में भी यूजर्स ने इन प्लेटफार्म्स के काम न करने की शिकायतें दर्ज की।

फेसबुक और इंस्टाग्राम में समस्या के चलते यूजर्स न तो अपनी फीड लोड कर पा रहे थे, न मैसेज भेज पा रहे थे, और कई यूजर्स के अकाउंट अचानक से लॉग आउट हो गए। फेसबुक को लेकर 5 लाख से अधिक शिकायतें दर्ज की गईं, जबकि इंस्टाग्राम पर 90 हजार से ज्यादा यूजर्स ने समस्याओं की रिपोर्ट की। इस समस्या ने लगभग एक घंटे तक लोगों को प्रभावित किया।

मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने कहा, “हम जानते हैं कि यूजर्स को हमारी सेवाओं तक पहुंचने में दिक्कत हो रही है और हम इस पर काम कर रहे हैं।” उनके इस बयान के कुछ समय बाद ही सेवाओं को फिर से बहाल कर दिया गया और अब यूजर्स सभी प्लेटफार्म्स को सामान्य रूप से उपयोग कर पा रहे हैं।

भारत सहित कई देशों में प्रभावित हुए यूजर्स
भारत के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों में भी लोग इस वैश्विक समस्या से प्रभावित हुए। कई यूजर्स ने अपनी परेशानी व्यक्त करने के लिए एक्स (पूर्व में ट्विटर) का सहारा लिया। एक्स पर कई यूजर्स ने पोस्ट किया कि फेसबुक और इंस्टाग्राम की फीड लोड नहीं हो रही थी, जिससे उन्हें दिक्कत हो रही थी।

हालांकि, मेटा के स्वामित्व वाले WhatsApp को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। लेकिन इस दौरान फेसबुक और मार्क जुकरबर्ग एक्स पर ट्रेंड करने लगे और यूजर्स ने मेटा के इस वैश्विक सर्वर समस्या पर मीम्स और जोक्स शेयर करना शुरू कर दिया।

एलन मस्क और एक्स की व्यंग्यात्मक टिप्पणी
समस्या के बारे में अधिक जानने के लिए यूजर्स जब एक्स पर पहुंचे, तो एक्स ने व्यंग्यात्मक अंदाज में कहा, “हम जानते हैं कि आप अभी यहां क्यों हैं।” इसके अलावा, एक्स के मालिक एलन मस्क ने भी तंज कसा और कहा, “अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि हमारे सर्वर काम कर रहे हैं।”

गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में भी WhatsApp सहित मेटा के प्लेटफार्म्स को इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा था, जो बाद में ठीक कर दी गई थी। इसी तरह की एक घटना जून में भी सामने आई थी।