विश्व पर्यावरण दिवस पर बालको थाना परिसर में किया गया पौधारोपण

कोरबा 5 जून (वेदांत समाचार) विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर थाना परिसर बालको में वृक्षारोपण आयोजन बालको टीआई राकेश मिश्रा के नेतृत्व में कराया गया। जिसमे थाने के सभी लोगों ने इस शुभ अवसर पर वृक्षारोपण कर इस कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवनकाल में एक वृक्ष लगाना चाहिए। बालको टीआई राकेश मिश्रा ने जानकारी देते हुए कहा कि पर्यावरण कहे या पंचतत्व मतलब पानी आग, हवा, आसमान और जमीन। यही संसार और जीवन का मूलाधार है। इसी में हम जन्म लेते है और विलीन हो जाते है।

पर्यावरण प्रदूषण वायु, जल एवं स्थल की भौतिक, रासायनिक और जैविक विशेषताओं का वह अवांछनीय परिवर्तन हैं, जो मानव एवं अन्य जन्तुओं, पौधों व भौतिक सामग्री के लिए आवश्यक पदार्थो को किसी न किसी रूप में हानि पहुंचाता हैं। मानव ने अपनी सुविधा के लिए जिन पदार्थो को बनाया व उपयोग किया वे ही आज पर्यावरण के सामने सुरसा की तरह मुंह खोले खडे हैं। ऐसे पदार्थ जो पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं प्रदूषक कहलाते हैं।

विभिन्न प्रदूषक मृदा से पौधों में व पौधों से खाद्य श्रृंखला में होते हुए जीवधारियों के शरीर में पहुंच जाते हैं। इसके साथ-साथ यह भी बताया कि समुंद्र मंथन के समय में भी 14 रत्नों में से एक रत्न कल्पवृक्ष भी निकला हुआ था द्वापर में भी पारिजात का वृक्ष लगाया गया था जिसका जिक्र आज भी पुराणों में हो रहा है हर व्यक्ति को नीम आम बरगद पीपल जैसे फल दार वृक्षों को लगाना चाहिए इससे पर्यावरण दूषित होने से बच सकता है।