पर्यावरण दिवस पर विशेष : सतत विकास की गूंज, SECL ने ओवर बर्डन (ओबी) से रेत निकालने की बनाई योजना

कोरबा 5 जून (वेदांत समाचार) पानी के बाद रेत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक खपत वाला प्राकृतिक संसाधन है। तेजी से शहरीकरण और वैश्विक जनसंख्या वृद्धि ने इस सीमित प्राकृतिक संसाधन की असीमित मांग पैदा कर दी है। मानव समय के पैमाने पर एक गैर-नवीकरणीय संसाधन होने और इसकी सीमित मात्रा और पर्यावरणीय विचार के कारण अधिक मांग और प्राकृतिक रेत की कम उपलब्धता के बीच बढ़ते अंतर; ने समाज से रेत (फाइन एग्रीगेट) के उपयुक्त और टिकाऊ विकल्प की तलाश करने का आग्रह किया है। रेगिस्तानी रेत, हालांकि भरपूर मात्रा में है, लेकिन कंक्रीट के लिए उपयुक्त नहीं है।


अत्यधिक रेत खनन नदी के तल को बदल सकता है, नदी को मार्ग बदलने के लिए मजबूर कर सकता है, किनारों को नष्ट कर सकता है और बाढ़ का कारण बन सकता है। यह भूजल पुनर्भरण को प्रभावित करने के अलावा जलीय और तटवर्ती आवासों को भी नष्ट कर देता है। प्राकृतिक रेत की मांग और आपूर्ति के बीच भारी अंतर का परिणाम उच्च बाजार मूल्य, रेत का अवैध खनन और कालाबाजारी प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है।
खदान में भण्डारण के लिए प्राकृतिक बालू की उपलब्धता इन दिनों मुश्किलों में है। कई यूजी खदानों को रेत की कमी के कारण अपने जिलों को डिपिलिंग करने की अनुमति से वंचित कर दिया गया है। ओबी डंपों के कब्जे वाली विशाल भूमि को वैकल्पिक उपयोगी उद्देश्यों के लिए मुक्त किया जा सकता है। कचरे से रेत की वसूली अपशिष्ट उत्पाद से सबसे अच्छा है। इस प्रकार उत्पादित रेत का उपयोग वाणिज्यिक उद्देश्य के लिए भी किया जा सकता है जो बदले में कंपनी के लिए राजस्व उत्पन्न कर सकता है।
तदनुसार, कोल इंडिया प्रबंधन ओबी से रेत की वसूली के लिए स्विचओवर करने की योजना बना रहा है और इसे खदान में भंडारण के उद्देश्य के लिए उपयोग कर रहा है और अन्य बुनियादी ढांचे के विकास गतिविधियों जैसे खदान सड़क निर्माण, रेलवे ट्रैक तटबंध की तैयारी, भरने सामग्री के रूप में उपयोग के लिए ओबी का उपयोग करने के लिए अन्य संभावनाओं का पता लगा रहा है फ्लाईओवर/पुलों के दृष्टिकोण आदि में।


एसईसीएल भूमिगत खदानों और अन्य आंतरिक उपयोगों जैसे भवन निर्माण सामग्री, रेलवे ट्रैक तटबंध भरने आदि में रेत के उपयोग के लिए ओवर बर्डन (ओबी) सामग्री से रेत निष्कर्षण संयंत्र को लागू करने की योजना बना रहा है। उपलब्ध ओवर बर्डन डंप से रेत निकालने के लिए कोरबा क्षेत्र के मानिकपुर ओसी में एक संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव है। निकाली गई रेत का उपयोग कोरबा क्षेत्र की भूमिगत खदानों में रेत जमा करने और आंतरिक उपयोग के लिए अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। सीआईएल की सहायक कंपनी डब्ल्यूसीएल में, ऐसे संयंत्र पहले से ही प्रचालन में हैं।