बनसागर गांव में डायरिया से दो बुजुर्गों की मौत, 12 लोग पीड़ित

कांकेर 05 अक्टूबर 24 (वेदांत समाचार)। जिले के बनसागर गांव में डायरिया का प्रकोप फैल गया है, जिससे अब तक दो बुजुर्गों की मौत हो चुकी है और 12 लोग इसकी चपेट में हैं। मृतकों में भानुबाई सलाम (69) और रामकरण निषाद (65) शामिल हैं। 10 मरीजों का इलाज अमोड़ा स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है, जबकि गांव में दो और सक्रिय मामले पाए गए हैं।

घटना की जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत कार्रवाई करते हुए गांव में शिविर लगाया और घर-घर जाकर ग्रामीणों की जांच की जा रही है।

संक्रमण का संभावित कारण
मिली जानकारी के अनुसार, ग्राम पंचायत ने पंचायत भवन के पास एक मोहल्ले में बोरिंग करवाई थी, जिसके पास ही एक ग्रामीण ने सैप्टिक टैंक का निर्माण करवा लिया। आशंका है कि बोरिंग की पाइप लाइन में लीकेज के कारण पानी दूषित हो गया, जिससे डायरिया फैलने की स्थिति बनी। पीएचई विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पानी के सैंपल लिए हैं, जिनकी जांच जारी है।

स्वास्थ्य विभाग की सतर्कता
बीएमओ नरहरपुर भूपेंद्र ध्रुव ने बताया कि 1 अक्टूबर से गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाकर जांच की जा रही है। अब तक 277 घरों की जांच की जा चुकी है। गांव के हालात सामान्य हैं और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है, ताकि संक्रमण को और फैलने से रोका जा सके।