Raipur Breaking : निगम की सामान्य सभा BJP पार्षदों का हंगामा, सभापति के डायस पर चढ़कर नारेबाजी, लाइट मेट्रो को लेकर मेयर से मांग रहे जवाब

रायपुर नगर निगम की सामान्य सभा सुबह 11 बजे से नगर निगम मुख्यालय भवन महात्मा गांधी सदन में चल रही है। सामान्य सभा के पहले ही मिनट में भाजपा पार्षदों ने जमकर हंगामा किया। मेयर रायपुर की जनता से माफी मांगे और महापौर का फर्जी मेट्रो MoU का बोर्ड लेकर भाजपा पार्षद आसंदी के सामने आकर नारेबाजी कर रहे हैं।

बीजेपी पार्षद सभापति के डायस पर चढ़कर लाइट मेट्रो को लेकर जवाब मांग रहे हैं। भाजपा पार्षदों का कहना कि पहले मास्को में किए MoU को लेकर मेयर जवाब दें, उसके बाद ही सामान्य सभा की कार्यवाही आगे बढ़ेगी।

बीजेपी पार्षद सभापति के डायस पर चढ़कर लाइट मेट्रो को लेकर जवाब मांग रहे हैं।

बीजेपी पार्षद सभापति के डायस पर चढ़कर लाइट मेट्रो को लेकर जवाब मांग रहे हैं।

नाराज भाजपा पार्षद दल के पार्षद नारेबाजी कर रहे

भाजपा पार्षद मृत्युंजय दुबे ने और लाइट मेट्रो को लेकर सवाल लगाया था। उस सवाल को हटा दिया गया था, जिससे नाराज भाजपा पार्षद दल के पार्षद नारेबाजी कर रहे हैं। मेयर एजाज ढेबर जवाब दो और मेयर रायपुर की जनता से माफी मांगो के नारेबाजी कर रही है।

सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है

लगातार सभापति भाजपा पार्षदों को समझाइश दे रहे हैं, लेकिन भाजपा पार्षद दल के नेता लगातार हंगामा कर रहे हैं। भाजपा-कंग्रेस पार्षद आमने सामने हुए सभापति की आसंदी के सामने आकर दोनों पार्षद दल के नारेबाजी कर रहे हैं। विरोध को देखते हुए सभापति ने 10 मिनट के लिए सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दी है।

सामान्य सभा के पहले ही मिनट में भाजपा पार्षदों ने जमकर हंगामा किया।

सामान्य सभा के पहले ही मिनट में भाजपा पार्षदों ने जमकर हंगामा किया।

नामकरण और जाति प्रमाण-पत्र के एजेंडों पर चर्चा होगी

पहला घंटा प्रश्नकाल का रहेगा। इसमें 15 पार्षदों ने 30 सवाल लगाए हैं। प्रश्नकाल के बाद नामकरण और जाति प्रमाण-पत्र के एजेंडों पर चर्चा होगी। विपक्ष के पार्षद सभा के एजेंडों को लेकर महापौर और उनकी परिषद को घेरने की तैयारी की है।

सभा में 31 एजेंडों पर चर्चा होगी। इनमें से ज्यादातर एजेंडे जाति प्रमाण-पत्र और नामकरण के हैं। इन पर ज्यादा बहस होने की संभावना नहीं है। एजेंडे में कुछ ऐसे प्रस्ताव रखे गए हैं, जिन पर जमकर पक्ष-विपक्ष में जमकर बहस होने की संभावना है।

सामान्य सभा में आने वाले पार्षदों के लिए रेड कारपेट बिछाया गया है।

सामान्य सभा में आने वाले पार्षदों के लिए रेड कारपेट बिछाया गया है।

रोड स्वीपिंग पर लंबी चर्चा

सामान्य सभा में शहर के सड़कों की सफाई का दायरा बढ़ ने को लेकर प्रस्ताव लाया जा रहा है। नगर निगम ने साढ़े तीन साल पहले ग्लोबल गूज कंपनी को शहर की 85 किमी सड़क की सफाई का ठेका दिया है। 47 करोड़ में चार साल तक कंपनी को सड़कों की सफाई करनी है। अभी चार मशीनों से सड़कों की सफाई हो रही है। नगर निगम अब 66 किमी सड़कों की सफाई का काम कंपनी को देने की तैयारी कर रहा है।

नरैया तालाब पर फिर खर्च की तैयारी

सामान्य सभा में करीब साढ़े 9 करोड़ रुपए के नरैया तालाब सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव भी प्रशासकीय स्वीकृति के लिए लाया जा रहा है। इस तालाब में सौंदर्यीकरण को लेकर पिछले दो दशक में काफी खर्च हो चुके हैं। सामने और पीछे के तालाब की स्थिति दयनीय है। पिछली सरकार में भी इस पर खर्च हुए थे। फिस के अब खर्च करने की तैयारी है। इस विषय पर भी चर्चा होगी।

आखिरी के 10 एजेंडे हैं खास

प्रश्नकाल के बाद एजेंडों पर शुरू हुई चर्चा में अंतिम 10 एजेंडों को ही खास माना जा रहा है। शुरुआत के लगभग 15 एजेंडे चौक-चौराहों के नामकरण और जाति प्रमाण पत्र को लेकर हैं। पिछली सामान्य सभा की स्थिति को देखते हुए महापौर ढेबर ने संबंधित विभाग के MIC मेंबर्स को इसकी पूरी तैयारी करके आने कहा है।

वहीं दूसरी ओर भाजपा पार्षदों ने पूरी तैयारी कर ली है, आज की साधारण सभा में भाजपा पार्षद कांग्रेस महापौर से सड़क, बिजली, पानी और नगर निगम में हो रही अनियमितताओं जैसे तमाम मुद्दों पर सदन में जवाब मांगेंगे।