पदीय कर्तव्यों में लापरवाह दो ग्राम पंचायत सचिवों के खिलाफ विभागीय जांच संस्थित

बैकुण्ठपुर 03 अक्टूबर 24 (वेदांत समाचार)।  जिला प्रशासन कोरिया में योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही पर एक ओर कड़ी कार्यवाही की जा रही है वहीं पदीय कर्तव्यों के प्रति लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर भी निरंतर कार्यवाही जारी है। इस कड़ी में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में कार्यरत दो ग्राम पंचायत सचिवों के विरूद्ध विभागीय जांच सस्थित कर दी गई है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कोरिया डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर में ग्राम पंचायत कटकोना के ग्राम सचिव  गणेश राजवाड़े पर ग्राम सभा की कार्यवाही में हस्तक्षेप की शिकायत प्राप्त हुई जिस पर उनसे जांच उपरांत जवाब चाहा गया था।

जवाब समाधानकारक न पाए जाने की दशा में उक्त कृत्य पर छत्तीसगढ़ पंचायत सेवा अधिनियम (अनुशासन तथा अपील) 1999 के नियम 7 की उपधारा एक के तहत विभागीय जांच संस्थित कर दी गई है। विभागीय जांच हेतु उप संचालक पंचायत को जांच कर्ता अधिकारी बनाया गया है।

इसी तरह के एक अन्य मामले में ग्राम पंचायत पोड़ी बचरा के ग्राम पंचायत सचिव भानु प्रताप सिंह पर एक पीड़ित द्वारा नियम विरूद्ध तरीके से अतिक्रमण हटाने संबंधी शिकायत प्राप्त हुई थी।

मामले की जांच के उपरांत जवाब समाधानकारक ना पाए जाने पर संबंधित सचिव के विरूद्ध भी छत्तीसगढ़ पंचायत सेवा अधिनियम (अनुशासन तथा अपील) 1999 के नियम 7 की उपधारा एक के तहत विभागीय जांच संस्थित कर दी गई है।

इस जांच कार्य हेतु उप संचालक पंचायत को जांचकर्ता अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला पंचायत सीईओ द्वारा संबंधित अधिकारियों को समय-सीमा में उक्त मामले पर अपनी रिपोर्ट देने के निर्देश जारी किए गए हैं।