Janjgir Breaking: कलेक्टर ने स्कूल में अव्यवस्थाओं को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिये निर्देश

0 कलेक्टर आकाश छिकारा ने परखी जल जीवन मिशन की स्थिति एवं गिरदावरी कार्य का किया निरीक्षण। कलेक्टर ने शासकीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला हथनेवरा का किया निरीक्षण।

जांजगीर-चांपा 1 अक्टूबर 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा ने ग्राम पंचायत भंवरमाल में जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने हितग्राहियों के घर जाकर जल जीवन मिशन के तहत दिए जा रहे पानी की जानकारी ली।नल से फिजूल बह रहे पानी को लेकर संबंधित अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि पानी बहुत अनमोल है इसको सहेज कर रखे इस तरह से पानी की बर्बादी न होने दे। उन्होंने जल जीवन मिशन में ग्राम पंचायत सचिव को कड़ी फटकार लगाई और व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए।

कलेक्टर आकाश छिकारा ने आज बम्हनीडीह विकासखंड के शासकीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला हथनेवरा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित शिक्षकों से बच्चों की संख्या की जानकारी लेते हुए छात्रों का प्रगति पत्रक भरने, साप्ताहिक परीक्षा लेने व समय पर सिलेबस पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कक्षाओं में पढ़ रहे छात्रों से उनके विषय से संबंधित प्रश्न करते हुए उत्तर भी पूछे। उन्होंने उत्कृष्ठ जांजगीर के तहत बोलेगा बचपन को लेकर सुविचार भी सुने और पढ़ाई के लिए प्रेरित भी किये। उन्होंने स्कूल में अव्यवस्थाओं को लेकर कड़ी फटकार लगाते हुए संबंधितों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिये निर्देश।

कलेक्टर ने गिरदावरी कार्य का किया अवलोकन

कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने बम्हनीडीह के ग्राम पंचायत खपरीडीह में गिरदावरी के कार्य का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गिरदावरी एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक कार्य है, जिसमें जमीन की माप, फसलों का सर्वेक्षण और भूमि रिकॉर्ड का अद्यतन किया जाना है। इस दौरान उन्होंने गिरदावरी की प्रगति, फसलों की स्थिति, भूमि रिकॉर्ड का अद्यतन, किसानों की शिकायतों का निपटान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने गिरदावरी का कार्य समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने गिरदावरी कार्य में लापरवाही बरतने पर पटवारी को कड़ी फटकार लगाई और त्रुटि रहित कार्य करने के निर्देश दिए। इस दौरान एस डी एम चांपा नीर निधि नंदेहा सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।