जल्द जारी होगा सूबेदार-एसआई भर्ती का रिजल्ट, 341 नए पदों को भी मंजूरी…

रायपुर 01अक्टूबर 24 (वेदांत समाचार)। राज्य सरकार ने राज्य पुलिस में सूबेदार और उप निरीक्षक (एसआई) कैडर के लिए 341 नए पदों को मंजूरी दे दी है। इन पदों के लिए विज्ञापन जारी करने की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, और पुलिस मुख्यालय (पीएचक्यू) द्वारा विज्ञापन तैयार कर लिया गया है। यह विज्ञापन आज या कल में जारी होने की संभावना है।

इसके साथ ही, 2018 से अटकी पड़ी सूबेदार और एसआई कैडर की भर्ती का रिजल्ट भी जारी करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। नए विज्ञापन के जारी होने के अगले ही दिन 2018 की भर्ती का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा।

2018 की भर्ती: लंबा इंतजार खत्म होने के कगार पर
2018 में सूबेदार, एसआई और प्लाटून कमांडर सहित 975 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। इस भर्ती की सभी प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं, यहां तक कि साक्षात्कार भी। भर्ती समिति ने रिजल्ट तैयार कर रखा है, जिसे अब सरकार के निर्देश मिलते ही घोषित किया जाएगा। छह साल से अटकी इस भर्ती पर कानूनी विवादों और कोर्ट केसों के चलते रिजल्ट जारी नहीं हो पा रहा था।

अभ्यर्थियों का धैर्य टूटा, अनशन और विरोध प्रदर्शन
इस बीच, भर्ती में शामिल अभ्यर्थियों ने हाल ही में धैर्य खो दिया और आमरण अनशन किया। वे दो बार डिप्टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा से मिल चुके हैं, जिन्होंने जल्द ही रिजल्ट जारी करने का आश्वासन दिया है। उच्च न्यायालय ने भी सितंबर में एक याचिका को खारिज करते हुए 45 दिनों में रिजल्ट जारी करने और 90 दिनों के भीतर नियुक्ति पत्र देने के निर्देश दिए हैं।

नवरात्र के दौरान रिजल्ट जारी होने की संभावना
सरकारी सूत्रों के अनुसार, पुलिस मुख्यालय को रिजल्ट जारी करने का निर्देश दे दिया गया है, और भर्ती समिति से लिफाफा बंद रिजल्ट मांग लिया गया है। उम्मीद है कि नवरात्र के दौरान ही यह रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, जिससे लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी।

आगामी भर्तियों की तैयारी
नए 341 पदों के लिए जल्द ही विज्ञापन जारी होगा, जिससे राज्य पुलिस में नई भर्तियों का रास्ता साफ होगा। छत्तीसगढ़ पुलिस में इस भर्ती से युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे और राज्य की सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया जा सकेगा।