BCCI के सचिव जयशाह ने किया बड़ा ऐलान, IPL का पूरा सीजन खेलने वाले क्रिकेटर्स को मिलेंगे 1.05 करोड़ रुपये…

आईपीएल  के आगामी सीजन से पहले भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों के लिए बीसीसीआई ने बड़ा ऐलान किया है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने शनिवार को बताया है कि सभी फ्रेंचाइजी मैच फीस के रूप में 12.60 करोड़ रुपये आवंटित करेगी।

उन्होंने कहा है कि अगले सीजन से क्रिकेटर्स को हर मुकाबले के लिए कॉन्ट्रैक्ट के अलावा अलग से मैच फीस के रूप में 7.5 लाख रुपये मिलेंगे। अगर कोई खिलाड़ी एक फ्रेंचाइजी के लिए पूरा सीजन खेलता है तो उसे अनुंबध के अलावा 1.05 करोड़ रुपये फ्रेंचाइजी अलग से देगी।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने एक्स पर लिखा, ”आईपीएल में निरंतरता और बेहतरीन प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाते हुए हम अपने क्रिकेटरों के लिए प्रति मैच 7.5 लाख रुपये की मैच फीस देने के लिए रोमांचित हैं! एक सीजन में सभी लीग मैच खेलने वाले क्रिकेटर को अपनी अनुबंधित राशि के अलावा 1.05 करोड़ रुपये मिलेंगे। हर फ्रेंचाइजी सीजन के लिए मैच फीस के रूप में 12.60 करोड़ रुपये आवंटित करेगी! यह आईपीएल और हमारे खिलाड़ियों के लिए एक नया युग है।”

बीसीसीआई के इस निर्णय को उन अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिये अहम माना जा रहा है जिन्हे बेस प्राइज पर खरीदा जाता है और वे अन्य अनुबंधित खिलाड़ियों की तुलना में एक सीजन में बहुत ही कम पैसा कमा पाते हैं। इस फैसले का यह भी मतलब है कि आगामी सीजन के लिए टीमों के पर्स (पास रहने वाली रकम) अमाउंट में भी इजाफा कर सकता है। बीसीसीआई जल्द ही आगामी आईपीएल 2025 नीलामी और रिटेंशन पॉलिसी के लिए नियम की घोषणा भी करेगा।