Mustard Oil Side Effects : सरसों का तेल स्किन पर लगाने से हो सकते हैं ये नुकसान भी, बढ़ सकती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स…

सरसों के तेल का इस्तेमाल कूकिंग और मालिश करने के लिए किया जाता है। खासकर बहुत से लोगों बालों में सरसों का ही तेल लगाया करते हैं क्योंकि, इससे बालों का रंग, टेक्स्चर और हेल्थ सुधरती है। वहीं, छोटे बच्चों की मालिश करने या सर्दियों में होनेवाले हाथों-पैरों के दर्द से आराम पाने के लिए भी सरसों के तेल की मालिश बहुत से लोग करते हैं। लेकिन, अगर आप सरसों का तेल अपनी स्किन और बालों में लगा रहे हैं तो इससे आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानें क्या हैं सरसों के तेल के साइड-इफेक्ट्स।

बढ़ सकती है एलर्जी

सरसों का तेल खाने या स्किन पर लगाने से कुछ तरह के एलर्जिक रिएक्शन्स बढ़ सकते हैं। इससे स्किन में एक्जिमा, सूजन और खुजली जैसी परेशानियां हो सकती हैं। अगर आपको सरसों के तेल से मालिश करने के बाद इस तरह की समस्याए दिखें तो आप इस तेल का इस्तेमाल करना बंद कर दें। 

बिगड़ सकती है स्किन की रंगत

मालिश के लिए अगर आप सरसों के तेल का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा की रंगत डार्क हो सकती है। साथ ही इससे शरीर पर छोटे-छोटे दाने भी निकल सकते हैं।

स्किन रेशेज

सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से स्किन पर रैशेज होने की समस्या भी हो सकती है।  

प्रेग्नेंसी में हो सकता है नुकसान

ऐसी महिलाएं जो प्रेगनेंट हैं उन्हें सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। दरअसल, इस तेल में कुछ ऐसे केमिकल्स पाए जाते हैं जो गर्भवती महिला और उसके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

राइनाइटिस

कड़वा तेल या सरसों का तेल इस्तेमाल करने से आपकी राइनाइटिस की समस्या भी बढ़ सकती है। इससे बार-बार खांसी हो सकती है। साथ ही नाक से पानी बहने और बलगम बनने की परेशानी भी बढ़ जाती है।