Korba Breaking: राशि ले ली और निर्माण कार्य सालों से लटकाया, एक्शन में जनपद CEO करतला, 43 लाख की शासकीय धनराशि दबाए बैठे 14 पंचायतों के सरपंच,सचिव, सब इंजीनियर को अंतिम नोटिस जारी, हफ्तेभर के भीतर नहीं दिया सीसी तो होगी रिकवरी, मची खलबली

कोरबा, 27 सितंबर (वेदांत समाचार)। ग्राम पंचायत के अधोसंरचनात्मक विकास कार्यों के लिए विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जारी शासकीय धन राशि आहरित करने के बाद भी सालों तक कार्य लटकाए रखने वाले पंचायत सचिवों के विरुद्ध धारा -92 के तहत रिकवरी करने कलेक्टर के निर्देश का कार्यालय जनपद पंचायत करतला पालन सुनिश्चित कराने में सिरमौर नजर आ रहा। प्रभारी जनपद सीईओ मोहनीश देवांगन ने चरणबद्ध तरीके से समस्त योजनाओं की शासकीय धनराशि दबाए बैठे सरपंच सचिवों समेत जिम्मदार सब इंजीनियरों को नोटिस जारी करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की प्रथम किश्त एवं अंतिम किश्त की 43 लाख 50 हजार की शासकीय धनराशि राशि दबाए बैठे 14 पंचायतों के सरपंच सचिवों समेत जिम्मदार सब इंजीनियरों को मूल्यांकन कर पूर्णता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने अंतिम नोटिस जारी किया है। जिससे सम्बंधितों में खलबली मची है।

यहां बताना होगा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण समग्र विकास योजना के तहत ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई थी। ग्राम पंचायत सरपंच और सचिवों योजना के तहत स्वीकृत राशि का आहरण तो कर लिया, मगर विकास कार्यों को या तो शुरू ही नहीं किया या तो अधूरा ही छोड़ दिया है। अब ऐसे सरपंच और सचिवों से राशि की वसूली करने प्रशासन ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। गबन की गई राशि की रिकवरी को लेकर नोटिस जारी किए जा रहे हैं। पूर्व में कोरबा और करतला जनपद पंचायत के अन्तर्गत 40 से अधिक सरपंच और सचिवों को नोटिस जारी किया गया है। अब पुन: करतला जनपद पंचायत सीईओ ने 14 ग्राम पंचायत के सरपंच और सचिवों को वसूली नोटिस जारी किया है।

ग्राम पंचायत चांपा के सरपंच सचिव ने रंगमंच निर्माण के लिए स्वीकृत 2 लाख में से 1लाख का आहरण कर लिया। किंतु भुगतान होने पर भी उनके द्वारा आज पर्यन्त कार्य पूर्ण नहीं कराया गया है। कार्यों को 1 सप्ताह में पूर्ण कर पूर्णता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने कहा गया है। अन्यथा की स्थिति में धारा 92 के प्रावधान अनुसार प्रकरण पंजीबद्ध कर उनके विरूद्ध वसूली की कार्यवाही प्रस्तावित की जावेगी। इसी तरह ग्राम पंचायत गुमिया के सरपंच सचिव सहित जनपद उपअभियंता एसके नायर को नोटिस जारी किया गया है। जिन्होंने सीसी रोड निर्माण के लिए स्वीकृत 2 लाख 28 हजार का आहरण कर लिया है। समीक्षा बैठक में कार्य पूर्ण होना बताया गया। लेकिन आज दिनांक तक मूल्यांकन कर सीसी जारी नहीं किया गया है, ग्राम पंचायत सुखरी खुर्द के सरंपच सचिव व उपअभियंता गुलजार सिंह मरावी को नवीन पंचायत भवन निर्माण के अंतिम मूल्यांकन व सीसी जारी करने कहा गया है। ग्राम पंचायत में नवीन पंचायत भवन के लिए पांच लाख की राशि प्रदान की जा चुकी है। ग्राम पंचायत पचपेड़ी के सरपंच सचिव द्वारा नवीन पंचायत भवन के लिए स्वीकृत पंाच लाख में से चार लाख का आहरण करने के बाद भी कार्य पूर्ण नहीं किया गया है। ग्राम पंचायत कनकी के सरपंच सचिव ने सीसी रोड निर्माण के लिए 2 लाख 28 हजार में से 90 हजार का आहरण कर लिया है। जिन्होंने भी कार्य पूर्ण नहीं किया है। ग्राम पंचायत करतला सरंपच व सचिव ने सीसी रोड निर्माण के लिए स्वीकृत 5 लाख 20 हजार में से 2 लाख आहरण कर लिया है। ग्राम पंचायत खरवानी सरपंच सचिव ने नाली निर्माण के लिए दो कार्यो के लिए स्वीकृत 1 लाख 97 हजार 600 में से 50 हजार का आहरण किया है। ग्राम पंचायत कराईनारा सरपंच सचिव ने सामुदायिक भवन निर्माण के लिए स्वीकृत 6 लाख 50 हजार में से 3 लाख 25 हजार का आहरण कर लिया है। लेकिन काम अपूर्ण है। इसी तरह ग्राम पंचायत गुमिया सरपंच सचिव और उपअभियंता एकता राठौर को नोटिस जारी किया गया है। नवीन पंचायत भवन निर्माण के लिए स्वीकृत 5 लाख का पूर्ण आहरण करने के बाद भी अंतिम मूल्यांकन व सीसी जारी नहीं किया गया है। ग्राम पंचायत खरवानी सरपंच सचिव ने नाली निर्माण के दो कार्यो के लिए 1 लाख 97 हजार 600 में से 50 हजार का आहरण कर लिया है। ग्राम पंचायत तुमान सरपंच सचिव ने निर्मला घाट व मुक्तिधाम शेड निर्माण के दो कार्यो के लिए कुल 12 लाख 18 हजार रूपए स्वीकृत राशि में से 4 लाख 87 हजार 200 रूपए का आहरण कर लिया गया है। भुगतान के बाद भी कार्य नहीं कराया गया है। इसी तरह ग्राम पंचायत सुखरीखुर्द में आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए स्वीकृत 6 लाख में से 2लाख 50 हजार का आहरण कर लिया गया है। ग्राम पंचायत सुखरीकला में उचित मूल्य दुकान सह गोदाम निर्माण के लिए स्वीकृत 7 लाख में से 5 लाख 60 हजार, ग्राम पंचायत कर्रापाली में मुक्तिधाम निर्माण के लिए स्वीकृत 4 लाख 79 हजार में से 2 लाख , ग्राम पंचायत बुढिय़ापाली में सीसी रोड निर्माण में स्वीकृत 5 लाख 20 हजार में से 2 लाख , ग्राम पंचायत तुमान में निर्मला घाट निर्माण व दो मुक्तिधाम शेड निर्माण के लिए 12 लाख 18 हजार स्वीकृत राशि में से 4 लाख 87 हजार 200 रूपए में से आहरण करने के बाद भी काम नहीं कराया गया है। इसी तरह ग्राम पंचायत करतला में सीसी रोड निर्माण के लिए स्वीकृत 7 लाख 80 हजार में से 3 लाख रूपए का आहरण कर लिया गया है। सरपंच सचिवों को कार्यो को 1 सप्ताह में पूर्ण कर पूर्णत: प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने कहा गया है। अन्यथा उनके खिलाफ वसूली की कार्यवाई की जाएगी।

कलेक्टर का फरमान करतला में चढ़ रहा परवान, शासकीय धनराशि के पाई पाई की वसूली के लिए जुटा जनपद कार्यालय, अन्य जनपदों में नहीं दिख रही सक्रियता

जनपद पंचायत कार्यालय कोरबा जहां कलेक्टर के आदेशानुसार पूरी संजीदगी से शासकीय धनराशि दबाए बैठे ,सालों से कार्य लटकाने वाले जिम्मेदार सरपंच ,सचिव एवं सब इंजीनियर के विरुद्ध अंतिम नोटिस जारी कर रहा है। धारा -92 के तहत नोटिस दी जा रही है वहीं दूसरी ओर अन्य जनपदों में इस तरह की सक्रियता कार्रवाई नजर नहीं आ रही। जबकि त्रि -स्तरीय पंचायत चुनाव से पूर्व सम्बंधितों का यह रिकवरी का सबसे बेहतर अवसर है ,शासकीय धनराशि बकाया रहने पर जनपद सीईओ एनओसी नहीं दे सकते,लिहाजा आसन्न पंचायत चुनाव लड़ने के इच्छुक वर्तमान सरपंचों के मंसूबों पर पानी फिर सकता है।

सभी योजनाओं में अंतिम नोटिस जारी कर रहे हैं, शासकीय धनराशि की उपयोगिता, वसूली प्राथमिकता

पंचायत के विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण समग्र विकास योजना के तहत जारी शासकीय धनराशि के विरुद्ध में कार्य अपूर्ण रखने वाले सम्बंधितों को अंतिम नोटिस जारी किया है। निर्धारित मियाद में मूल्यांकन पत्रक ,पूर्णता प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं करने पर प्रकरण धारा -92 के तहत सम्बंधितों से रिकवरी के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व (न्यायालय)को प्रेषित करेंगे। अन्य योजनाओं में भी इसी तर्ज पर अंतिम नोटिस जारी करेंगे। शासकीय धनराशि का उपयोग एवं वसूली सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है।

  • मोहनीश देवांगन,मुख्य कार्यपालन अधिकारी,जनपद पंचायत -करतला ,जिला कोरबा (छग)।