Vastu Tips: गलती से भी घर पर ना लगाएं ये पौधे, परिवार को हो सकता है भारी नुकसान

घर में पेड़ पौधे लगाने से वातारण शुद्ध होता है। इसके साथ ही घर देखने में भी बेहतरीन लगता है। कई लोग घर के सामने बगीचा मेंटेन करते हैं तो कई लोग घर की छत पर बालकनी में गमले में पेड़ लगाकर बगीचा घर पर बनाते हैं। घर में पेड़ लगाने से ना केवल सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है बल्कि घर में सुख और शांति भी बनी रहती है। लेकिन किसी भी पेड़ को घर पर लगाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए घर में पेड़ लगाते वक्त सही पेड़ का चुनाव करना बहुत जरूरी है। वास्तु के अनुसार कुछ पेड़ों को घर पर लगाने से उसका नकारात्मक प्रभाव जीवन पर पड़ता है। जानिए ऐसे कौन से पेड़ हैं जिन्हें भूलकर भी घर पर नहीं लगाना चाहिए।

ना लगाएं कांटेदार पौधे
घर पर पौधे लगाते वक्त हमेशा इस बात को ध्यान में रखें कि पौधे कांटेदार बिल्कुल ना हो। कई लोग कैकटस काफी पसंद होता है। ऐसे में लोग कैकटस या अन्य कांटेदार पौधे बिना सोचे समझे घर पर लगा लेते हैं। अगर आपके भी घर में कैकटस लगा हुआ है तो उसे आज ही हटा दें। कांटेदार पौधे घर पर लगाने से घर से सदस्यों में तनाव और कलह हो सकती है। 

वास्तु के अनुसार कुछ पेड़ों को घर पर लगाने से उसका नकारात्मक प्रभाव जीवन पर पड़ता है। जानिए ऐसे कौन से पेड़ हैं जिन्हें भूलकर भी घर पर नहीं लगाना चाहिए।

दूध वाले पौधे लगाने से बचें
जिन पौधों की टहनियों को तोड़ने से बीच में से दूध निकलता है उन्हें भी लगाने से बचना चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसे पौधों को घर पर लगाने से सेहत पर खराब असर पड़ता है। इसके अलावा आम, जामुन, बबूल, केला का भी पेड़ घर पर नहीं लगाना चाहिए।

इमली का पेड़
खट्टी खट्टी इमली खाना किसे पसंद नहीं होता। लेकिन अगर आप इमली का पेड़ घर पर लगाने की सोच रहे हैं तो ऐसा ना करें। वास्तु के अनुसार इमली का पेड़ घर पर लगाने से तरक्की में रुकावटें आ सकती हैं। इसके साथ ही आपके परिवार के सदस्य बीमारी की चपेट में भी आ सकते हैं।  

ये पौधे लगाना है शुभ

  • घर के बगीचे में हमेशा खुशबूदार पौधे ही लगाएं। इन पौधों में चमेली, चंपा, रातरानी शामिल हैं। ये सभी घर के लिए शुभ होते हैं।
  • घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही ये वायु प्रदूषण को भी कम करता है। इसे घर की उत्तर दिशा, उत्तर-पूर्व, पूर्व दिशा या फिर घर के आंगन के बीचोंबीच लगाना ज्यादा बेहतर होता है।