राजधानी के सात प्रमुख मार्गों को तारों के जाल से मिली मुक्ति

रायपुर स्मार्ट सिटी का अंडर ग्राउंड केबलिंग प्रोजेक्ट पूरा

रायपुर 24 सितंबर (वेदांत समाचार)। राजधानी के व्यस्ततम व घनी आबादी के क्षेत्रों को इलेक्ट्रिक के खुले तारों से निज़ात दिलाने रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा संचालित अंडर ग्राउंड केबलिंग प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है। सीएसपीडीसीएल के साथ मिलकर रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 7 प्रमुख मार्गों से ओव्हर हेड तारों को हटाकर अंडर ग्राउंड केबलिंग किया है।

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध संचालक अबिनाश मिश्रा के अनुसार घनी बस्तियों में ओव्हर हेड तारों का जाल एक बड़ी समस्या थी। इससे जहां बिजली चोरी की शिकायतें आम थी, वहीं इन तारों की वजह से दुर्घटनाओं की आशंका बनीं रहती थी। खुले तारों से शहर के मार्गों की सुंदरता भी प्रभावित होती थी। इसे देखते हुए रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पुरानी बसाहट के क्षेत्रों को चिन्हित कर 7 मार्गों में बिजली के तारों को अंडर ग्राउंड करने का कार्य किया।

सीएसपीडीसीएल के सहयोग से बूढ़ेश्वर मंदिर से पुरानी बस्ती, लाखे नगर से आमापारा, मालवीय रोड पर बिजली के तारों को भूमिगत किया गया है। इसी तरह रायपुर स्मार्ट सिटी लि. द्वारा मालवीय रोड-ओ.सी.एम. चौक-दरगाह, मालवीय रोड-जयस्तंभ-फाफाडीह, कालीबाड़ी-बिजली ऑफिस चौक-नगर निगम मुख्यालय मार्ग में केबल अंडर ग्राउंड किए गए है।

उन्होंने बताया कि अंडर ग्राउंड केबलिंग पूर्ण हो जाने से बिजली चोरी की शिकायतें दूर होंगी और ओव्हर हेड बिजली के तारों की वजह से होने वाली आकस्मिक दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा।