छत्तीसगढ़: बंद होंगे कोविड केयर सेंटर, प्रदेश में अब केवल 35741 एक्टिव मरीज, इनमें भी अधिकतर होम आइसोलेशन में

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर काफी हद तक लगाम लग चुकी है। यहां संक्रमण दर 4 प्रतिशत से कम पहुंच गया है। प्रदेश के एक्टिव मरीजों की संख्या 35 हजार 741 तक पहुंच गई है। इनमें से अधिकतर मरीज होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं। ऐसे में सरकार कोरोना के इलाज के लिए प्रदेश भर में बनाए गए कोविड केयर सेंटर को बंद कर रही है।

रायपुर में लालपुर, फुंडहर, माना बस्ती, नवा रायपुर और ऐसे ही दूसरे स्थानों पर संचालित कोविड केयर सेंटर को बंद करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रशासन ने आज लालपुर केंद्र से सामानों की शिफ्टिंग शुरू की। जिन केंद्रों में कुछ मरीज रह गए हैं वहां उनके डिस्चार्ज हो जाने के बाद शिफ्टिंग की कार्रवाई शुरू होगी। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, मरीज नहीं हैं तो कोविड केयर सेंटर के संचालन का कोई फायदा नहीं है। वहां तैनात कर्मचारियों और संसाधनों को वहां से हटाकर दूसरी जगह लगाया जाएगा। जैसे ही फिर जरूरत होगी तो सुविधाएं फिर से बना दी जाएंगी। वहां तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को उनकी मूल पदस्थापना वाले केंद्रों पर भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, संविदा पर नियुक्त स्वास्थ्य कर्मियों पर अभी फैसला नहीं लिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, मरीजों की संख्या कम हुई है लेकिन संतुष्टिदायक नहीं है। एक मार्च को प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या केवल 256 थी। उससे बढ़कर यह एक लाख से अधिक पहुंची थी। हमारी कोशिश एकदम सीमित करने की है।

अब PHC-CHC में सुविधाएं बढ़ाने पर जोर

राज्य सरकार अब कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में लग गई है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया, प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध बिस्तरों के 50 प्रतिशत में पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति की सुविधा बनाई जा रही है। कहीं-कहीं यह 100 प्रतिशत तक होगी। अभी जो ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर और वेंटिलेटर मिल रहे हैं उनको भी जरूरत वाली जगहों पर भेजा जा रहा है।

हर मेडिकल कॉलेज में लिक्विड ऑक्सीजन टैंक

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया, सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन भंडार की व्यवस्था की जा रही है। ऑक्सीजन प्लांट पर काम चल रहा है। 20 प्लांट पर काम चल रहा है। 26 नए ऑक्सीजन प्लांट को भी मंजूरी दी गई है। कोशिश है कि सभी मेडिकल कॉलेजों में लिक्विड ऑक्सीजन का टैंक लगाया जाए। इसकी क्षमता 10 से 20 हजार लीटर होगी। लिक्विड ऑक्सीजन के एक लीटर में 850 लीटर ऑक्सीजन गैस बनता है।

प्रदेश में मिले 2163 मरीज

छत्तीसगढ़ में सोमवार को 2163 नए मरीज मिले। इनको मिलाकर प्रदेश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 9 लाख 71 हजार 463 हो गई है। इनमें से 9 लाख 22 हजार 674 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं 35 हजार 731 लोग अभी भी अस्पतालों और होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं।

13 जिलों में मौतें शून्य

सोमवार को 32 मरीजों की मौत भी हुई। इनको मिलाकर अब तक मरने वालों की संख्या 13 हजार 48 हो गई है। प्रदेश के 13 जिले ऐसे रहे जिनमें मौतों का आंकड़ा शून्य रहा। इनमें राजनांदगांव, बालोद, महासमुंद, गरियाबंद, बिलासपुर, मुंगेली, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, सरगुजा, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर और बीजापुर शामिल हैं। सोमवार को सर्वाधिक 8 मौतें जांजगीर-चांपा जिले में दर्ज हुई है।