कलेक्टर ने पाली के मुनगाडीह में विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं का किया निरीक्षण

सभी संस्थाओं में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने हेतु दिए आवश्यक निर्देश

कोरबा 19 सितंबर वेदांत समाचार। कलेक्टर अजीत वसंत ने पाली विकासखण्ड के मुनगाडीह में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, शासकीय माध्यमिक शाला एवं स्वामी आत्मानंद विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी संस्थाओं में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम पाली सीमा पात्रे उपस्थित थी।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम मुनगाडीह के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में बालिकाओं की उपस्थिति, भोजन व्यवस्था, आवास व्यवस्था सहित अन्य सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं नियमित रूप से सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। साथ ही केंद्र में एक नया किचन शेड, कॉरिडोर में टाइल्स लगाने एवं छत की मरम्मत कराने हेतु आरईएस को प्राक्कलन प्रस्तुत करने के लिए कहा। इस दौरान उन्होंने विद्यालय की बालिकाओं द्वारा निर्मित किए गए कलाकृतियों का अवलोकन कर उनका मनोबल बढ़ाया।  

इसी प्रकार शासकीय माध्यमिक शाला मुनगाडीह पहुंचकर कलेक्टर ने विद्यालय में मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया एवं बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ ही विद्यालय में एक अतिरिक्त कक्ष व किचन शेड निर्माण के लिए आरईएस को प्राक्कलन तैयार करने की बात कही।

विद्यार्थियों को पढ़ाई व कैरियर के संबंध में दिए आवश्यक सुझाव

स्वामी आत्मानंद विद्यालय मुनगाडीह का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने शाला के विभिन्न कक्षाओं, प्रयोगशाला, कम्प्यूटर लैब सहित पूरे परिसर का अवलोकन करते हुए बच्चों को मिल रही शिक्षा सुविधा का जायजा लिया। उन्होंने कक्षा 12वीं के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई एवं कैरियर के संबंध में आवश्यक सुझाव भी दिए।  उन्होंने छात्र- छात्राओं को  देश के बड़े विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि जिले के शासकीय विद्यालय से 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों को मेडिकल, इंजीनियरिंग या देश के प्रतिष्ठित विश्विद्यालयों में अध्ययन हेतु चयनित होने पर उनका शिक्षण शुल्क का वहन जिला प्रशासन द्वारा डीएमएफ मद से किया जाएगा। पूर्व में भी जिले के विद्यार्थियों को इस योजनाओं का लाभ मिला है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को लक्ष्य निर्धारित कर उस लक्ष्य अनुसार पढ़ाई करने हेतु प्रेरित किया।