पीएम मोदी ने 8,000 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया

देश की पहली वंदे मेट्रो समेत कई वंदे ट्रेनों को भी दिखाई हरी झंडी

अहमदाबाद 16 सितंबर (वेदांत समाचार)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं की कुल लागत 8,000 करोड़ रुपये से अधिक है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में उन घरों को लाभार्थियों को सौंपा, जिनका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत 30 हजार से अधिक नए घरों के निर्माण को मंजूरी दी और इसके लिए पहली किस्त जारी की।

पीएम मोदी ने देश की पहली वंदे मेट्रो को भुज से अहमदाबाद के लिए रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने कई वंदे ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई, जिनमें नागपुर से सिकंदराबाद, कोल्हापुर से  पुणे, आगरा कैंट से बनारस, दुर्ग से विशाखापत्तनम, पुणे से हुबली और पहली 20 कोच वाली ट्रेनें शामिल हैं।

उन्होंने कहा, 100 दिन के इन फैसलों में देश के हर नागरिक, हर परिवार, हर वर्ग के कल्याण की गारंटी पक्की हो गई है। इन 100 दिनों में 15 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाओं पर काम शुरू हुआ है। चुनाव के दौरान मैंने 3 करोड़ नए घर बनाने की गारंटी देश को दी थी, इस गारंटी पर तेजी से काम हो रहा है। गांव हो या शहर, हम सभी के लिए बेहतर जिंदगी जीने की व्यवस्थाएं जुटाने में लगे हैं।  

प्रधानमंत्री ने कहा, हर कोई आज गणेश उत्सव मना रहा है। आज मिलाद-उन-नबी भी मनाया जा रहा है। देशभर में कई त्योहार मनाए जा रहे हैं। इन उत्सवों क समय में विकास का उत्सव भी जारी है। आज यहां 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। आज नमो रैपिड रेल का भी उद्घाटन हुआ है।