Post Office: जानिये पोस्‍ट ऑफिस की किन योजनाओं में मिल रहा है बेहतर ब्‍याज

Post Office RD: रिकरिंग डिपॉजिट वेतनभोगी वर्ग और मध्यम आय वर्ग के लिए एक निवेश का सुरक्षित विकल्प है। इसमें लोग नियमित रूप से एक तय राशि जमा कर ब्याज कमा सकते हैं। अप्रैल से जून तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी पर 5.8 फीसदी प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिल रहा है। यह एक सरकार समर्थित योजना है, जिसमें ब्याज दर त्रैमासिक चक्रवृद्धि होती है। पोस्ट ऑफिस आरडी पांच साल की अवधि के साथ आती है। इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये हर महीने या 10 के गुणकों में किसी भी राशि में खाता खोला जा सकता है। अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। डाकघर की सावधि जमा योजनाएँ बैंक एफडी के समान हैं। डाकघर एक वर्ष से लेकर पांच वर्ष तक की अवधि की जमा राशि प्रदान करते हैं। पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट पर ब्याज 1 अप्रैल 2021 को संशोधित किया गया था। तीन साल के लिए एक साल की जमा राशि के लिए, यह 5.5% की ब्याज दर प्रदान करता है। पांच साल के समय के जमा खाते के लिए, डाकघर 6.7% की ब्याज दर प्रदान करता है।

बच्चों की तरफ से उनके माता-पिता भी खुलवा सकते हैं खाता

पोस्ट ऑफिस आरडी में कोई लिमिट नहीं है। 10 साल से ऊपर का कोई भी इंसान यहां खाता खुलवा सकता है। वहीं मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति और 10 साल से कम उम्र के नाबालिग बच्चों की ओर से एक अभिभावक खाता खुलवा सकते हैं। अगर महीने की 15 तारीख से पहले खाता खुला है, तो आपको 15 तारीख तक रुपये जमा कराने होंगे। वहीं, अगर इसके बाद खाता खुला है, तो आपको महीना खत्म होने से पहले रुपये जमा कराने होंगे।

लोन की सुविधा भी उपलब्ध

पोस्ट ऑफिस आरडी योजना में 12 किस्तें जमा होने के बाद लोन की सुविधा भी मिलती है। खाते में जमा राशि का 50 फीसदी तक हिस्सा लोन में लिया जा सकता है। इसका पुनर्भुगतान एकमुश्त राशि या समान मासिक किस्तों में किया जा सकता है। लोन पर ब्याज दर 2 फीसदी+आरडी पर ब्याज दर होगी।

क्या है प्री-क्लोजर

खाता खुलने के तीन साल बाद आरडी खाते को मैच्योरिटी से पहले बंद किया जा सकता है। खाते के मैच्योरिटी से पहले बंद होने की स्थिति में पोस्ट ऑफिस बचत खाते की दर पर ब्याज मिलता है।

SBI फिक्स्ड डिपॉजिट बनाम पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट्स ब्याज दरें

फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) को उनके लिए पसंदीदा निवेश विकल्प माना जाता है जो अपने निवेश पर सुरक्षित और सुनिश्चित रिटर्न की तलाश में हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सहित सभी शीर्ष बैंक अल्पकालिक और दीर्घकालिक जमा प्रदान करते हैं। अपनी आवश्यकता के आधार पर, आप वांछित कार्यकाल के लिए ऑप्ट-इन कर सकते हैं। बैंकों के अलावा, आप पोस्ट ऑफिस के साथ भी एफडी डिपॉजिट शुरू कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में दरों का एक चौथाई संशोधन होता है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि भारत सरकार ने पहले घोषित लघु बचत योजनाओं पर ब्याज की निचली दर वापस ले ली, और अब इन पर ब्याज की दर अपरिवर्तित रहेगी।

जानिये साल के अनुसार ब्‍याज की दरें

1-वर्ष: 5.5%

2-वर्ष: 5.5%

3-वर्ष: 5.5%

5-वर्ष: 6.7%

एसबीआई नवीनतम एफडी ब्याज दरें (cr 2 करोड़ से नीचे)

7 दिनों से 45 दिनों के बीच SBI की FD 2.9% प्राप्त होगी। 46 दिनों से 179 दिनों के बीच सावधि जमा 3.9% देगा। एक वर्ष से कम 180 दिनों की FD 4.4% प्राप्त करेगी। 1 वर्ष से 2 वर्ष से कम आयु तक की परिपक्वता के साथ जमा 10 बीपीएस अधिक देगा। ये जमा 4.9% के बजाय 5% की ब्याज दर प्राप्त करेंगे। 2 साल में 3 साल से कम की अवधि में परिपक्व होने वाली FD 5.1% देगी। 5 वर्ष से 3 वर्ष से कम आयु वाले FD 5.3% और 5 वर्षों में परिपक्व होने वाली सावधि जमा की पेशकश करेंगे और 10 वर्ष तक 5.4% जारी रखेंगे। ये दरें 8 जनवरी 2021 से लागू हैं। एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को सभी कार्यकालों में अतिरिक्त 50 बीपीएस ब्याज दर प्रदान करता है। नवीनतम संशोधन के बाद, वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिनों से 10 वर्षों तक परिपक्व होने वाली एफडी पर 3.4% से 6.2% मिलेगा।

7 दिन से 45 दिन – 2.9%

46 दिन से 179 दिन – 3.9%

180 दिन से 210 दिन – 4.4%

211 दिन से 1 वर्ष से कम – 4.4%

1 वर्ष से 2 वर्ष से कम – 5%

2 साल से 3 साल से कम – 5.1%

3 साल से 5 साल से कम – 5.3%

5 साल और 10 साल तक – 5.4%