KORBA में तीन लोनर हाथी पहुंचा एक ही क्षेत्र में, ड्रोन कैमरा से की जा रही निगरानी

कोरबा, 14 सितम्बर I कोरबा वनमंडल के कुदमुरा वन परिक्षेत्र में तीन लोनर हाथियों डेरा डाल दिया है। इनमें दो हाथी एक साथ विचरण कर रहे हैं। वहीं पांच लोगों की जान लेने वाला लोनर ने दोनों हाथियाें से आधा किलोमीटर में डेरा जमाया है। ग्रामीणों में भय बना हुआ है। वन विभाग की ओर से ड्रोन कैमरा से सतत निगरानी की जा रही है। तौलीपाल, रतईमार, लुदुखेत व कुदमुरा के ग्रामीणों जंगल की ओर न जाने के लिए सतर्क किया जा रहा है।

कुदमुरा जंगल से निकलने के बाद जगह-जगह उत्पात मचाते हुए लोगाें की जान लेने वाला लोनर हाथी डेढ़ माह बाद फिर से वापस अपने जंगल में पहुंच गया है। वन विभाग के कर्मियों के लिए भले ही यह राहत है लेकिन ग्रामीणों कें लिए आफत बन गई है। हाथी ने ग्राम तौलीपाली के निकट जंगल में डेरा डाला है, उसके निकट की दो लोनर एक साथ विचरण कर रहे हैं। गुुरूवार तक माना जा रहा था कि अकेले घूम रहा लोनर धरमजयगढ़ की ओर चला जाएगा। जिस दल से यह हाथी बिछड़ा था वह अभी धरमजयगढ़ की ओर विचरण कर रहा है।

श्कुदमुरा वन परिक्षेत्र के अधिकारी घुटुरसाय पैकरा ने बताया कि बीते तीन दिनों में हाथियाें ने किसानों के धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है। ग्रामीणों को सतर्क किया जा रहा है कि वे अपने खेत की ओर न जाएं। ड्रोन कैमरा से हाथी के दोनों दलों की निगरानी की जा रही है। बताना होगा कि हाथी के उत्पात को देखते हुए ट्रेंकुलाइज करने की योजना बनाई जा रही थी। इसकी जरूरत नहीं पड़ी और हाथी अपने क्षेत्र में वापस लौट गया।