एल्यूमिनियम प्लांट हादसे में ठेकेदार-जीएम समेत 6 पर FIR

अंबिकापुर,11 सितम्बर (वेदांत समाचार)। मां कुदरगढ़ी एल्यूमिनियम प्लांट हादसे में ठेकेदार विपिन मिश्रा और जनरल मैनेजर (जीएम) राजकुमार सिंह समेत 6 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है। रविवार को कोयले का बंकर गिरने से चार मजदूरों की मौत हो गई थी। इस हादसे की प्रमुख वजह बंकर में क्षमता से अधिक लोडिंग मानी जा रही है।

घटनास्थल और हादसा
यह घटना 8 सितंबर को अंबिकापुर क्षेत्र के शिलसिला गांव में स्थित मां कुदरगढ़ी एल्युमिना बॉक्साइट फैक्ट्री में हुई। हादसे के समय 3 टन क्षमता वाला कोयले का बंकर अचानक नीचे गिर गया, जिससे चार मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। हादसे के बाद कई मजदूर बंकर के मलबे में दब गए थे, जिन्हें लगभग पांच घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद निकाला गया।

एफआईआर दर्ज
जांच के बाद ठेकेदार विपिन मिश्रा, जीएम राजकुमार सिंह, सुपरवाइजर रंजित चौधरी, प्रोटेक्शन मैनेजर तेज मालानी, ब्रायलर इंचार्ज बीके मिश्रा और राकेश कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर गठित जांच टीम द्वारा यह कार्रवाई की गई है।

मुख्यमंत्री की संवेदना और मुआवजा
मुख्यमंत्री साय ने इस औद्योगिक हादसे पर गहरी संवेदना व्यक्त की और जिला प्रशासन को उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के आदेश पर कलेक्टर सरगुजा द्वारा जांच दल का गठन किया गया, जिसने एलुमिना प्लांट का निरीक्षण भी किया। प्रत्येक मृतक परिवार को 15 लाख रुपये और घायलों को 3 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया गया है।