जरूरी खबर: क्या आप जानते है? होटल में आधार कार्ड देने से पहले करें ये काम, कभी नहीं होंगे फ्रॉड के शिकार…

नई दिल्ली, 8 सितंबर – होटल में चेक-इन करते समय आधार कार्ड देना आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपकी निजी जानकारी खतरे में पड़ सकती है? यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको फ्रॉड से बचा सकते हैं:

आधार कार्ड की फोटोकॉपी न दें

होटल में आधार कार्ड की फोटोकॉपी देने से पहले सुनिश्चित करें कि यह आवश्यक है या नहीं। इसके बजाय, आप अपने पहचान पत्र की फोटोकॉपी दे सकते हैं।

आधार कार्ड की जानकारी न शेयर करें

अपने आधार कार्ड की जानकारी किसी के साथ शेयर न करें, खासकर होटल के कर्मचारियों के साथ।

होटल की पॉलिसी जानें

होटल की पहचान पत्र की पॉलिसी को समझें और यह जानें कि वे आपकी जानकारी को कैसे सुरक्षित रखते हैं।

अपने आधार कार्ड की सुरक्षा करें

अपने आधार कार्ड को सुरक्षित स्थान पर रखें और इसे किसी के साथ शेयर न करें। इन सुझावों को अपनाकर, आप अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं और फ्रॉड से बच सकते हैं.

आधार कार्ड से बडे़ बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दिया जा सकता है। ऐसे में जब OYO रूम या फिर होटल बुकिंग के दौरान आधार कार्ड मांगा जाएं, तो मास्क्ड आधाक कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। मास्क्ड आधार कार्ड में आधार कार्ड के 8 डिजिट हाइड होते हैं। ऐसे में आपके आधार कार्ड से फ्रॉड होने से बचा जा सकता है।

क्या होता है मास्कड आधार कार्ड

बता दें कि आधार कार्ड की तरह ही मास्क्ड आधार कार्ड भी एक जरूरी दस्तावेज माना जाता है। जिसका इस्तेमाल हर आईडी प्रूफ के लिए कर सकते हैं। मास्क्ड आधार कार्ड में आधार नंबर के पहले 8 नंबर्स छिपे होते हैं। जिसका मतलब है कि लोगों को सिर्फ आखिर के 4 अंक ही दिखते हैं। ऐसे में आपका नंबर हाइड होने से आपकी सारी डिटेल्स सिक्योर हो जाती है। इसके बाद कोई भी आपके आधार कार्ड के नंबर का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है। मास्क्ड आधार कार्ड आपके आधार कार्ड का ही एक वर्जन होता है। आप ट्रेवल करने के दौरान इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी होटल में बुकिंग करते समय या फिर चेक आउट करते समय वेरिफिकेशन के दौरान इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। एयरपोर्ट पर भी मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मास्क्ड आधार कार्ड कैसे करें डाउनलोड ?

1 – सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https:uidai.gov.in पर टैप करना होगा।

2 – इसके बाद आपको My Aadhaar ऑप्शन पर जाना होगा।

3 – इसके बाद आपको आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और फिर कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद Send OTP ऑप्शन पर टैप करना होगा।

4 – इसके बाद आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी दर्ज करना होगा।

5 – फिर आपको डाउनलोड ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

6 – इसके बाद चेकबॉक्स में डाउनलोड मास्क्ड आधार ऑफ्शन पर टिक करना होगा।

7 – चेकबॉक्स पर टिक करके सब्मिट ऑप्शन पर टैप करना होगा।

8 – इसके बाद मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।मास्क्ड आधार कार्ड पासवर्ड सिक्योर होगा।

क्या डालना होगा पासवर्ड

पासवर्ड के लिए आपको अपने नाम के चार लेटर और डेट ऑफ बर्थ का मंथ और ईयर डालना होगा।