रिद्धी सिद्धी के साथ आकर्षक पंडालों में विराजे कचहरी चौक का राजा, घरों में भी की गई स्थापना

जांजगीर – चांपा, 08 सितम्बर (वेदांत समाचार ) I अंचल में आज शुभ मुहुर्त पर विघ्नहर्ता भगवान गणेश की स्थापना कर विधि – विधान से पूजा अर्चना की गई। इसके साथ ही घरों में भी गणेश प्रतिमा की स्थापना की गई। शाम तक वाहनों के माध्यम से प्रतिमाओं को बाजे गाजे के साथ पंडालों तक ले जया गया। दस दिनों तक अंचल में भक्ति मय वातावरण रहेगा, वहीं इस दौरान विविध आयोजन भी होंगे।

गणेश उत्सव पर जिला मुख्यालय के स्टेशन रोड एसबीआई, बीटीआई चौक, कचहरी चौक, केरा रोड, चांपा रोड सहित अन्य जगहों में पंडाल बनाकर गणेश प्रतिमा स्थापित की गई। स्टेशन रोड में श्री गणेशोत्सव समिति द्वारा आकर्षक प्रतिमा स्थापित की गई है। इसके अलावा घरों में साफ सफाई कर प्रतिमा स्थापित कर विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई। बच्चों ने भी चंदा करके जगह – जगह गणेश प्रतिमा की स्थापना की है।

इधर दो माह पहले से कोलकाता व स्थानीय मूर्तिकार गणेश प्रतिमा को अंतिम रूप देने परिवार सहित जुटे रहे। आज सुबह से मूर्तिकारों के पास गणेश प्रतिमा ले जाने वालों की भीड़ उमड़ी। आटो, ट्रैक्टर, बाइक, साइकिल सहित अन्य वाहनों में गणेश प्रतिमाओं को ले जाया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में भी गणेशोत्सव की धूम है। अंनत चर्तुदर्शी तक गणेश की पूजा अर्चना होगी। वहीं कुछ लोग दो- तीन दिन तक पूजा अर्चना के बाद प्रतिमा विसर्जित कर देंगे।

शहर के पुराना तहसील के सामने कचहरी चौक का राजा बैठाया गया है। बंगाल से आए कलाकारों के द्वारा भव्य और आकर्षक पंडाल का निर्माण किया गया है। समिति के सदस्य अवि सिंह ठाकुर ने बताया कि इस बार कचहरी चौक का राजा समिति के द्वारा भव्य रूप से गणेशोत्सव मनाया जाएगा। इसकेलिए पुराना तहसील के सामने हाटल दीवान इन इन के पास 40 फीट ऊंचा और 100 फीट चौड़ा भव्य डोम पंडाल तैयार किया गया है।

इसके लिए बंगाल से कारीगर बुलाए गए थे। पंडाल को इस बार चंदा मामा की थीम पर आकर्षक ढंग से सजाया गया है जो आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा पंडाल में आकर्षक लाइटिंग की गई है। पंडाल में एक साथ पांच सौ लोग दर्शन कर सकेंगे। पंडाल में भटगांव के प्रसिद्ध मूर्तिकार देवांगन द्वारा 20 फीट की गणेश प्रतिमा तैयार किया गया है।

जिसे गणेश चतुर्थी शनिवार सात सितंबर को पूजा अर्चना कर बैठाया गया। दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग की भी सुविधा रहेगी।इसका निर्माण कोलकाता के बंगाली कलाकारों द्वारा किया गया है। इसके अलावा बीटीआई चौक, शारदा चौक और अन्य स्थानों में मिट्टी से बनी प्रतिमा स्थापित की गई है।