जांजगीर: मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना से शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बरगवाँ का हुआ कायाकल्प

आकर्षक रंगरोगन, कलात्मक चित्रों से बच्चों को मिल रहा बेहतर परिवेश

जांजगीर-चांपा 30 अगस्त 2024 (वेदांत सामाचार)।स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने के कारण कक्षों की कमी महसूस होने लगी। विद्यार्थियों को एक ही कक्ष में बैठकर पढ़ना पड़ता था, जिससे उन्हें परेशानी होती थी। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के माध्यम से इस समस्या का समाधान निकालने के लिए अतिरिक्त कक्ष निर्माण का निर्णय लिया। नए कक्षों के निर्माण के बाद विद्यार्थियों को अब अधिक आराम से पढ़ने की सुविधा मिल गई।


जनपद पंचायत अकलतरा के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बरगवाँ में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के माध्यम से ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग जांजगीर के द्वारा 02 नग अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य कराया गया है। शाला में अतिरिक्त कक्ष निर्माण हो जाने से विद्यार्थियों को बैठक व्यवस्था मंे सुविधा होने लगी। कक्षावार विद्यार्थियों की बैठक व्यवस्था होेने से उनके अध्ययन कार्य व शिक्षकों के अध्यापन कार्य में सहजता हुई है। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के माध्यम से 2 नग अतिरिक्त कक्ष का निर्माण 16.10 लाख रूपए की राशि से किया गया है। बेहतर शिक्षा नए कक्षों में विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा मिल रही है, क्योंकि अब उन्हें पर्याप्त जगह मिल गई है। विद्यार्थियों को अब पढ़ने के लिए आरामदायक वातावरण मिल गया है, जिससे वे अपनी पढ़ाई पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर पा रहे हैं। नए कक्षों के बनने से कारण अब कक्षों में कम भीड़ है, जिससे विद्यार्थियों को पढ़ने में आसानी हो रही है। अतिरिक्त कक्ष निर्माण से विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा और आरामदायक वातावरण मिल सकता है।

अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा उपसंभाग अकलतरा के द्वारा सतत रूप से निरीक्षण किया गया और जब कक्ष तैयार होने के बाद शिक्षा विभाग को सौंपा गया। विद्यार्थियों, शिक्षकों ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना कक्ष बनने के बाद खुशी जाहिर की है।