Hajj Yatra : हज यात्रा के लिए कमेटी ने जारी की नोटिफिकेशन, अप्लाई करने से पहले चके करें यह डॉक्यूमेंट्स, नहीं तो आएगी दिक्कत…

हर धर्म के अपने-अपने तीर्थ स्थल हैं, जो उनके लिए सबसे पवित्र हैं. इनमें किन्हीं धर्मों का तीर्थ स्थलों भारत में है तो कुछ धर्मों का तीर्थ स्थल भारत से बाहर है. तीर्थ स्थलों पर प्रति वर्ष लाखों करोड़ों श्रद्धालु यात्रा करते हैं. जैसे हिंदुओं का तीर्थ चार धाम है ठीक वैसे ही मुसलमानों का तीर्थस्थल मक्का मदीना है. मुसलमानों के लिए यह काफी पवित्र हैं. इस्लाम धर्म में कहा गया है कि हर मुसलमान को अपने जीवन में हज की यात्रा एक बार जरूर करना चाहिए.

मक्का मदीना खाड़ी देश सऊदी अरब में स्थित है. इस वजह से लोगों को बाहर जाना पड़ता है. बहुत सारे लोग प्राइवेट ट्रेवल एजेंसी के जरिये हज जाते हैं तो कई लोग हट कमेटी के माध्यम से पवित्र यात्रा करते हैं. अगले साल हज यात्रा पर जाने के लिए हज कमेटी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे. क्या आप जानते हैं हज यात्रा के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता है. यात्रा के लिए पासपोर्ट की क्या वैलिडिटी होनी चाहिए, यह जानते है? नहीं तो आइये जानते हैं…

हज यात्रियों के लिए कुछ दस्तावेज बहुत आवश्यक है. बिना इन दस्तावेजों के आपको हज यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं होगी. दस्तावेजों आपको यात्रा से पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के वक्त जमा करनें होंगे.   

हज यात्रा के लिए यह दस्तावेज जरूरी

  • हाल में खिंचवाया हुआ पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक की फोटो
  • ब्लड ग्रप की रिपोर्ट
  • कोविड वैक्सीन का प्रमाण-पत्र
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी 
  • पासपोर्ट

    (इनमें से कोई भी दस्तावेज नहीं रहे तो आप यात्रा नहीं कर सकते हैं)

पासपोर्ट की वैलिडिटी

हज यात्रा पर जाने वाले लोगों के पास पासपोर्ट जरूरी है. ध्यान देने वाली बात है कि आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी 15 जनवरी 2026 तक होनी चाहिए. अगर आपका पासपोर्ट तय तारीक से कम दिनों के लिए वैलिड है तो आप हज यात्रा के लिए एलिजिबल नहीं हैं. हज यात्रा की रजिस्ट्रेशन से पहले आपको अपने पासपोर्ट की वैलिडिटी जरूर चेक करनी चाहिए.