गोदरेज इंटेरियो ने अपनी बाजार पहुंच को व्यापक बनाने के लिए 1,20,000वर्ग फुट से अधिक रिटेल स्पेस के साथ रिटेल विस्तार पर किया फोकस

·        अपनी ऑन-ग्राउंड और ई-कॉम रिटेल विस्तार योजनाओं की घोषणा

मुंबई, 26 अगस्त, 2024- भारत के अग्रणी होम और ऑफिस फ़र्नीचर ब्रांडों में से एक और गोदरेज एंटरप्राइजेज समूह की कंपनी गोदरेज एंड बॉयस की एक इकाई गोदरेज इंटेरियो ने अपनी महत्वपूर्ण  विस्तार योजनाओं के साथ बाजार हिस्सेदारी और विकास को बढ़ावा देने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। कंपनी की योजना अगस्त 2024 तक इंटेरियो फर्नीचर स्टोर की संख्या को 1,000 के पार ले जाने की है, जिसमें 1,20,000 वर्ग फुट से अधिक रिटेल स्पेस और जोड़ा जाएगा।

ब्रांड वित्तीय वर्ष 2025 में 104 नए स्टोर भी जोड़ेगा, जो आधुनिक भारतीय घरों में स्टाइलिश, सुरुचिपूर्ण और सोच-समझकर डिज़ाइन किए गए फ़र्नीचर को सुलभ बनाने के अपने मिशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग है।

रिटेल सेक्टर में कंपनी के विस्तार पर टिप्पणी करते हुए गोदरेज इंटेरियो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हैड ऑफ कंज्यूमर बिजनेस (बी2सी) डॉ. देव नारायण सरकार ने कहा, हम तकनीक के लिहाज से अत्याधुनिक इनोवेशंस के साथ रिटेल क्षेत्र में व्यापक विस्तार को जोड़कर अपने ग्राहकों को और अधिक सुविधाएं देने की कोशिश कर रहे हैं। इस तरह हम उनके लिए होम फर्निशिंग अनुभव को पहले से भी बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अपने फिजिकल टचपॉइंट्स में उल्लेखनीय वृद्धि करके, हम न केवल अपने फुटप्रिंट को बढ़ा रहे हैं बल्कि अपने फर्नीचर के बारे में भारतीयों के नजरिये को भी बदल रहे हैं। हमारी राष्ट्रव्यापी विकास योजना के तहत हमने उत्तरी, पश्चिमी, दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों के लिए 34, 24, 19 और 27 नए स्टोर खोलने का लक्ष्य रखा है। ये नए स्टोर प्रेरणा के केंद्र के रूप में काम करेंगे, यह दिखाते हुए कि कैसे सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन, तकनीक आधारित प्रॉडक्ट हमारी जीवन शैली को बेहतर बना सकते हैं और आधुनिक इंटीरियर की दुनिया में और अधिक विकल्प पेश कर सकते हैं।’’

यह रिटेल विस्तार गोदरेज इंटेरियो को उद्योग में सबसे आगे रखता है। मॉड्यूलर फर्नीचर पर रणनीतिक फोकस, होमस्केप्स स्टडी जैसे कंज्यूमर बिहेवियर रिसर्च, एक मजबूत ओमनीचैनल उपस्थिति और कंसल्टेटिव शोरूम अनुभवों के कारण यह स्थिति हासिल हुई है। 2022 में लगभग 23.12 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्य वाले भारतीय फर्नीचर बाजार के 2026 तक 10.9 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़कर 32.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। गोदरेज इंटेरियो ने इस साल 20 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है और वित्त वर्ष 25 में 2,00,000 वर्ग फुट से अधिक रिटेल स्पेस जोड़ने की योजना बनाई है। कंपनी अगस्त में 1,000 स्टोर का आंकड़ा पार करने के लिए तैयार है, जो इसकी विस्तार यात्रा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

फिजिकल स्टोर की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ ब्रांड अपनी डिजिटल मौजूदगी को बढ़ाना जारी रखता है। कंपनी का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म 17,000 से अधिक पिन कोड पर सेवाएं देता है, जबकि ई-कॉमर्स पोर्टल पर 3डी रूम प्लानर और ‘विजुअल सर्च’ टूल जैसे उन्नत डिजिटल टूल के इस्तेमाल से उपभोक्ताओं का  खरीदारी संबंधी अनुभव और बेहतर होता है। पिछले वर्ष 400 से अधिक नए उत्पादों की शुरूआत, बाजार की कमियों को भरने और पहुंच का विस्तार करने से ब्रांड की वृद्धि को और बढ़ावा मिला है। ये नई पेशकश सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन डिजाइनों पर ध्यान केंद्रित करती हैं जो उपभोक्ताओं को बेहतर मूल्य प्रदान करते हुए जीवनशैली को बढ़ाती हैं। इस तरह गोदरेज इंटेरियो अपने ग्राहकों की बदलती जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करने की दिशा में पहले से अधिक प्रतिबद्धता के साथ प्रयास करता है।

इसके अतिरिक्त, गोदरेज इंटेरियो मॉडल अपार्टमेंट को सुसज्जित करने के लिए डेवलपर्स के लिए एक पसंदीदा ब्रांड भी है। यह सहयोग घर खरीदारों को ऐसे फर्नीचर का चयन करने की सुविधा देता है जो समकालीन लिविंग स्पेस के साथ मेल खाता हो, जो सेम्पल फ्लैटों की खूबसूरती को बढ़ाता हो और रंगों, कपड़ों को अपने अनुकूल करने और मॉड्यूलर बदलाव करने के विकल्प प्रदान करता हो। इसके बाद ब्रांड नए घरों में चुने हुए फर्नीचर को सेट करता है और इस तरह घर के मालिकों के लिए उनके पसंदीदा स्टाइलिश लिविंग स्पेस को हासिल करना आसान हो जाता है।