रूस-यूक्रेन संघर्ष बच्चों के लिए विनाशकारी : नरेंद्र मोदी

0. यूक्रेन की राजधानी कीव में पीएम मोदी ने की राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात

कीव/नई दिल्ली,23 अगस्त (वेदांत समाचार)। प्रधानमंत्री मोदी युद्धग्रस्त देश यूक्रेन की यात्रा पर शुक्रवार को राजधानी कीव पहुंचे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की यह पहली यात्रा है और इस दौरान उन्होने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ, रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर बातचीत की।

प्रधानमंत्री मोदी और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कीव में मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने जेलेंस्की के कंधे पर हाथ रख उनसे गंभीर चिंतन किया।

रूस-यूक्रेन संघर्ष बच्चों के लिए विनाशकारी: मोदी
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात के बाद मोदी ने एक्स पर ट्वीट किया। पीएम ने लिखा कि मैनें और राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कीव में मार्टिरोलॉजिस्ट प्रदर्शनी में श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने लिखा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष विशेष रूप से बच्चों के लिए विनाशकारी है। इस संघर्ष में जान गंवाने वाले बच्चों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि उन्हें इस दुख को सहने की ताकत मिले।

प्रधानमंत्री पोलैंड से कीव तक ‘रेल फोर्स वन’ ट्रेन से गए, जिसमें करीब 10 घंटे का समय लगा। मोदी की दो देशों की यात्रा का यह अंतिम चरण है।

युद्ध खत्म करने में मददगार होगा पीएम का यूक्रेन दौरा: संयुक्त राष्ट्र
पीएम नरेंद्र मोदी के यूक्रेन दौरे को लेकर संयुक्त राष्ट्र की ओर से बयान जारी किया गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने कहा कि पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने में मददगार होगा। पीएम मोदी ने कीव में 200 भारतीयों से मुलाकात की।

शांति और कूटनीति का संदेश दे रहे पीएम: हरदीप पुरी
प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोलैंड और यूक्रेन में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। पीएम मोदी का शांति और कूटनीति का संदेश इस यात्रा ही नहीं बल्कि अन्य देशों में गूंज रहा है।

पीएम मोदी ने जून में इटली के अपुलिया में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान जेलेंस्की से बातचीत की थी। बातचीत के दौरान मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से कहा था कि भारत यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में वह सब कुछ करेगा जो वह कर सकता है। उन्होंने कहा था कि बातचीत और कूटनीति के माध्यम से ही शांति लाई जा सकती है। बैठक में यूक्रेनी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री को कीव आने का निमंत्रण दिया था।