प्रमुख सचिव सोनमणि बोरा ने संयुक्त एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पलाड़ीखुर्द का किया औचक निरीक्षण

पेयजल, साफ-सफाई की अव्यवस्था पर जताई नाराजगी, एक सप्ताह के भीतर व्यवस्थाए दुरुस्त करने दिए निर्देश

छात्रावास और विद्यालय में बच्चों को प्राथमिकता से उपलब्ध कराए अच्छी शिक्षा और सुविधाएं

सक्ती, 17 अगस्त 2024/ प्रमुख सचिव, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग छत्तीसगढ़, आईएएस सोनमणि बोरा ने आज संयुक्त एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पलाड़ीखुर्द का औचक निरीक्षण किया। प्रमुख सचिव श्री बोरा के आगमन पर संयुक्त एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पलाड़ीखुर्द के छात्र-छात्राओं द्वारा उनका तिलक लगाकर तथा तालियों के साथ स्वागत किया गया l प्रमुख सचिव श्री बोरा ने निरीक्षण के दौरान संयुक्त एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पलाड़ीखुर्द में पेयजल, साफ-सफाई की उचित व्यवस्था नहीं होने पर नाराजगी जताई तथा एकलव्य विद्यालय परिसर में वाटर कूलर के 15 दिनों से बंद होने की जानकारी मिलने पर एक सप्ताह के भीतर पेयजल, साफ-सफाई सहित अन्य सभी व्यवस्थाए दुरुस्त करते हुवे छात्रावास और विद्यालय में बच्चों को प्राथमिकता से अच्छी शिक्षा और सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।


निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव सोनमणि बोरा ने संयुक्त एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पलाड़ीखुर्द में साफ-सफाई सहित अन्य कमियों की देख-रेख और उन्हें दूर करने के लिए दो-दो शिक्षकों की ड्यूटी रोटेसन में लगाये जाने के निर्देश दिए l उन्होंने उपस्थित सभी शिक्षकों और विद्यालय में अध्यनरत छात्र-छात्राओं से कक्षा तथा आवासीय परिसर में उपस्थित नहीं होने पर लाइट, पंखे आदि को बंद करते हुए बिजली के सदुपयोग पर विशेष ध्यान देने कहा। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय में नियुक्त शासकीय शिक्षकों के लिए बनाये गए आवासीय घरों को पूर्व स्टाफ द्वारा किये गए अवैध कब्जा से मुक्त कराते हुए नवपदस्थ शिक्षकों व कर्मचारियों को दिलाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिलाओं और फैमिली वाले शिक्षकों को प्राथमिकता देते हुए जल्द से जल्द क्वाटर एलाट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय परिसर का निरीक्षण करते हुए परिसर के अंदर बनाये जा रहे ऑडीटोरियम का निरीक्षण किया तथा धीमे निर्माण कार्य पर नाराजगी जताई। इसके साथ ही उन्होंने संयुक्त एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय परिसर पर अतिक्रमणयुक्त घरों पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए उन्हें हटाये जाने कहा l प्रमुख सचिव श्री बोरा द्वारा विद्यालय परिसर पर निवासरत बच्चों के लिए इनडोर तथा आउटडोर गेम्स खेलने की उचित व्यवस्था करने तथा गुणवत्तायुक्त खेल-कूद सामग्री की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव सोनमणि बोरा ने विद्यालय के क्लास रूम में जाकर बच्चो से बात करते हुए विद्यालय में उपलब्ध कराये जा रहे सुविधाओं तथा उन्हें पढ़ाए जा रहे विषयों की जानकारी लेते हुए बच्चों से सहज रूप से चर्चा करते हुए उन्हें मन लगाकर पढ़ाई करने तथा अपनी रूचि के अनुसार साईंटिस्ट, आईएएस, आईपीएस, डॉक्टर, इंजिनियर, पुलिस, कला सहित अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थित प्राचार्य को विद्यालय में पढाई की गुणवत्ता, साफ-सफाई, पेयजल, बेहतर आवासीय व्यवस्था, आवासीय परिसर में निवासरत बच्चों का समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराने तथा खेल-कूद सामग्री सहित अन्य सभी व्यवस्थाए सुदृण रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थित प्राचार्य व प्रशासनिक अधिकारी-कर्मचारी, शिक्षकों सहित कार्यरत अन्य सभी कर्मचारियों को जिम्मेदारीपूर्वक अपने-अपने दायित्यों का निर्वहन करने कहा l उन्होंने संयुक्त एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पलाड़ीखुर्द के सभी शिक्षकों तथा अधिकारियों-कर्मचारियों को आपस में एक दूसरे का सहयोग करते हुए टीम भावना से बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए बेहतर माहौल बनाये जाने कहा। निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग व संयुक्त कलेक्टर दुष्यंत रायस्त, एसडीएम सक्ती अरुण सोम, तहसीलदार विद्या भूषण साव , मंडल निरीक्षक मयंक चंद्रा, प्राचार्य मनोज यादव सहित विद्यालय में कार्यरत सभी शिक्षक व अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

सोनमणि बोरा ने संयुक्त एकलव्य विद्यालय पलाड़ीखुर्द परिसर पर लगाया आम का पौधा

संयुक्त एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पलाड़ीखुर्द के निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग छत्तीसगढ़, आईएएस सोनमणि बोरा ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत आम का पौधा लगाया तथा विद्यालय के सभी अधिकारियो कर्मचारियों व शिक्षकों सहित सभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण करने के लिए प्रेरित किया।