VIDEO : छात्र को चाकू मारने के बाद उदयपुर में अचानक बिगड़ा माहौल, कई जगह हिंसा, गाड़ियां जलाईं; धारा 144 लागू

जयपुर, 16 अगस्त: राजस्थान के उदयपुर में एक सरकारी स्कूल के 10वीं कक्षा के छात्र पर उसके सहपाठी द्वारा चाकू से हमला किए जाने के बाद क्षेत्र में सांप्रदायिक तनाव फैल गया. यह घटना तब शुरू हुई जब 10वीं कक्षा के एक छात्र पर उसके ही स्कूल के एक अन्य छात्र ने चाकू से हमला कर दिया. घटना सूरजपोल थाना क्षेत्र के भट्ठियानी चौहट्टा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुई. इस हमले के बाद पूरे शहर में हिंसा और आगजनी की घटनाएं होने लगीं.

पुलिस ने बताया कि जिला अस्पताल के ICU में भर्ती घायल छात्र हिंदू है, जबकि आरोपी मुस्लिम है. घटना के तुरंत बाद हिंदू संगठनों के सदस्य शहर के मधुबन इलाके में एकत्र हुए और विरोध-प्रदर्शन किया.

शहर में आगजनी की घटनाएं

घटना के बाद, शहर में कई जगहों पर उपद्रवियों ने गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया, और कुछ मॉल्स में तोड़फोड़ की गई. हालात को देखते हुए पुलिस ने धारा 144 लागू कर दी, ताकि स्थिति को काबू में किया जा सके. घायल छात्र की हालत गंभीर बताई जा रही है और उसे आईसीयू में भर्ती किया गया है. डॉक्टरों की एक टीम उसकी हालत पर नजर रखे हुए है.

उदयपुर में कई जगह हिंसा

पुलिस के अनुसार, दोनों छात्रों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ था, जिसके बाद यह हिंसक झगड़े में बदल गया. प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आ रही है कि दोनों के बीच पुरानी रंजिश थी. हमले के बाद, हिंदू संगठनों के कई लोग अस्पताल और शहर के अन्य हिस्सों में इकट्ठे हुए और प्रदर्शन करने लगे. एडिशनल एसपी उमेश ओझा ने बताया कि पुलिस मामले की गहराई जांच कर रही है. शुरुआती जांच में दोनों के बीच पुरानी रंजिश होने की बात सामने आ रही है.

शहर में फैला तनाव

इस घटना ने पूरे शहर में तनाव फैला दिया है. अश्विनी बाजार में भी कुछ गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. जिला प्रशासन और पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों में पुलिस बल तैनात कर दिया है. जिला कलेक्टर ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.