स्वतंत्रता दिवस पर CM करेंगे बड़ी घोषणाएं, 4 लाख कर्मचारियों को DA; गौवंश को हादसे से बचाने की योजना आ सकती है

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर कई अहम घोषणाएं कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ के गौवंश-मवेशियों को सड़क हादसे से बचाने की योजना सरकार ला सकती है। साथ ही प्रदेश के 4 लाख सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और एरियर्स का इंतजार है। माना जा रहा है कि सरकार इस ओर ध्यान दे सकती है।

छत्तीसगढ़ के शासकीय विभागों को हाईटेक बनाने के लिए डिजिटल वर्क सिस्टम, कानून व्यवस्था में मजबूती लाने के लिए पुलिस से जुड़े कुछ नई व्यवस्थाएं, प्रदेश के किसानों-मजदूरों आदिवासियों से जुड़ी योजनाओं के ऐलान स्वतंत्रता दिवस के मंच से मुख्यमंत्री विष्णुदेव कर सकते हैं।

प्रदेश के लगभग हर जिले में हो रहे हैं हादसे।

प्रदेश के लगभग हर जिले में हो रहे हैं हादसे।

गौ अभयारण्य में आवारा मवेशियों को रखेगी सरकार

पिछले कुछ दिनों में सड़क हादसों में मवेशियों और मवेशियों की वजह से आम लोगों की मौत की घटनाएं हुई हैं। सड़क पर आवारा पशु प्रदेश में एक बड़ी समस्या बन गए हैं। सरकार गौ अभयारण्य बनाकर वहां आवारा मवेशियों को रखेगी।

कांग्रेस सरकार की तरह ही गौठान जैसा सिस्टम शुरू किया जा सकता है। सरकार ऐसी टीम बनाने पर भी काम कर रही है, जो सड़कों पर मौजूद मवेशियों को रेस्क्यू कर सके, ताकि हादसों को रोका जाए या किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर मवेशियों के उचित इलाज की व्यवस्था मिले।

पिछले कुछ दिनों में हुए हादसे

  • छत्तीसगढ़ में जून, जुलाई, अगस्त के महीने में अलग-अलग जिलों में हुए हादसों में 2 दर्जन से ज्यादा मवेशियों की मौत हुई है।
  • 13 अगस्त मंगलवार को बलौदाबाजार के पलारी क्षेत्र में गातापार-कोसमंदी मार्ग पर अलग-अलग जगहों पर 22 मृत गाय पड़ी मिली। पोस्टमॉर्टम में खुलासा हुआ कि सभी गायों की मौत दम घुटने से हुई है। इन्हें रात के अंधेरे में अलग-अलग जगहों पर फेंका गया।
  • 13 जुलाई को बलौदाबाजार जिले में पुलिस वाहन को तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में 3 जवान घायल हो गए। वहीं हादसे में 4 मवेशियों की मौत हो गई।
  • 2 अगस्त को कोरिया जिले में हाईवे पर बैठे मवेशियों को ट्रक ने टक्कर मार दी। सड़क हादसे में 5 गायों की मौके पर मौत हो गई।
  • जुलाई महीने में रायपुर जिले के तिल्दा में ट्रक ने 20 से ज्यादा मवेशियों को टक्कर मार दी। ट्रक की चपेट में आने से 15 गौवंश की मौत हो गई। मामला तिल्दा से लगे ग्राम पंचायत किरना का है।