Junk Food खाने से नहीं बिगड़ेगी हेल्थ! बस तुरंत खा लें ये चीजें, जानिए क्या हैं वो चीजें…

Junk Food Eating: जंक फूड खाना हर किसी को पसंद है. बेशक हेल्थ एक्सपर्ट इन्हें खाने से कई सारे स्वास्थ्य से जुड़े नुकसान बताते रहें लेकिन लोग इन्हें खाना बंद नहीं करते हैं. मोमोज, पास्ता, पिज्जा, बर्गर, नूडल्स और रोल्स जैसी चीजें तो लोगों का इमोशन बन गए हैं. ये सारी चीजें प्रोसेस्ड फूड में गिनी जाती हैं. इनमें सोडियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है.

बहरहाल, वेट लॉस करने वाले लोग चीट डाइट में एक-आधी बार इन्हें थोड़ा सा खा भी लेते हैं. लेकिन अगर हम आपको कहें कि जंक फूड खाने से हेल्थ को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा तो ये जानकर शायद आप भी चौंक जाएं. जी हां, न्यूट्रिशनिस्ट साक्षी ललवानी ने कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएं हैं, जिन्हें फॉलो करके जंक फूड से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं.

दरअसल, एक्सपर्ट कहते हैं कि जंक फूड काफी ज्यादा प्रोसेस्ड होते हैं. इनमें तेल और नमक की मात्रा ज्यादा होती है. इसकी वजह है कि हाई ब्लड प्रेशर और दिल के रोग होने का खतरा रहता है. इसके अलावा, इनमें स्वाद के लिए कई सारे प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल भी किया जाता है. बहरहाल, आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं- जिन्हें आप जंक फूड खाने के बाद जरूर खाएं.

डेजर्ट के बाद विनेगर

खाने के बाद मीठा तो बनता ही है. भारत हो या यूरोपीय देश, खाने के बाद डिजर्ट को जरूर खाया जाता है. लेकिन कुछ लोगों को डिजर्ट ज्यादा खाने की आदत होती है, ऐसे उनकी बॉडी का ब्लड शुगर बढ़ सकता है. इसलिए डिजर्ट खाने के बाद थोड़ा सा विनेगर जरूर डाइट में शामिल करें. इसे आप सलाद की टॉपिंग में भी शामिल कर सकते हैं.

https://www.instagram.com/reel/C5a4-rAs24D/?utm_source=ig_embed&ig_rid=5ae30b23-cfee-4aeb-b060-ccd61f543cc2

चिली चिकन और पेपरमिंट टी

चिली चिकन तो कई लोगों की पसंद है. लेकिन इसमें कई सारे मसालों और ज्यादा ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में चिली चिकन खाने के बाद पेपरमिंट टी जरूर पी लें. इससे हेल्थ को नुकसान नहीं होगा.

चिप्स या फ्रेंच फ्राई के बाद खाएं केला

अगर आपको ज्यादा चिप्स या फ्रेंच फ्राई खाने की आदत है तो आप इन्हें खाने के बाद एक केला जरूर खाएं. चूंकि, इनकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. ऐसे में पोटैशियम से भरपूर केले को खाएं.

मोमोज के बाद दही

पास्ता औऐर मोमोज तो हर कोई खा रहा है. आप भी खाइए लेकिन इन दोनों को खाने के बाद बेरीज या फ्लैक्स सीड्स वाला योगर्ट जरूर खा लें. इससे सेहत को नुकसान नहीं होगा.