सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों, ग्राम पंचायतों व हाट बाजार में पेयजल की व्यवस्था करने की जरूरत : कलेक्टर

राजनांदगांव,3 अगस्त 2024। कलेक्टर संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर जल जीवन मिशन अंतर्गत किए गए कार्यों का भुगतान तथा व्यय का अनुमोदन किया गया। ठेकेदारों को कटौती प्रस्तावित करते हुए समयवृद्धि का अनुमोदन किया गया।

कलेक्टर अग्रवाल ने कहा कि जल जीवन मिशन शासन की महत्वपूर्ण योजना है, इसके अंतर्गत सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, ग्राम पंचायतों तथा हाट बाजार में पेयजल की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों की सूची बनाएं, जहां पेयजल की व्यवस्था नहीं है। मूलभूत तौर पर स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों जहां आम जनता का आना-जाना होता है, वहां पेयजल की व्यवस्था करने की आवश्यकता है। ऐसे स्थानों का सर्वे करते हुए इन स्थानों में शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए निर्देश दिए।

कलेक्टर अग्रवाल ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए जनसामान्य को गुणवत्तायुक्त पेयजल उपलब्ध कराने की जरूरत है। उन्होंने जिले में वायरल फीवर, डायरिया एवं अन्य मौसमी बीमारियों के ईलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम को भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही दवाईयों की उपलब्धता भी होनी चाहिए। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि बिसेसर दास साहू, प्रभारी कार्यपालन अभियंता प्रिया सोनी, उप संचालक कृषि नागेश्वर लाल पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नेतराम नवरतन एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।