CG Breaking: प्रसाद खाने के बाद पूरा गांव लगवा रहा एंटी रेबीज इंजेक्शन, जानें क्या है मामला…

कांकेर,2 अगस्त 2024। जिले में पखांजुर के ग्राम विवेकानंद नगर में बड़ा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां पूरा गांव एंटी रेबीज का इंजेक्शन लगवा रहा है। दरअसल पूजा का प्रसाद खाने के बाद ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं । 1 जून को विवेकानंद नगर गाँव में एक ग्रामीण के घर सत्यनारायण पूजा का आयोजन हुआ था। जिसमें गाय के कच्चे दूध से सिन्नी प्रसाद बनाया गया था। उस पूजा में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण पहुँचे थे और प्रसाद खाया था।

लेकिन सिन्नी प्रसाद बनाने में जिन दो गायों के दूध का उपयोग किया गया था। उन दोनों गायों को गाँव के पागल कुत्तों ने काटा हुआ था। सत्यनारायण पूजा के लगभग 90 दिन बाद जब उन दोनों गायों की मौत हो जाती हैं तो गायों के मालिक खुद अस्पताल जाकर चोरी-छिपे रेबीज का वैक्सीन लगवा लेते हैं ।

परन्तु जब ये बात धीरे-धीरे पूरे गाँव में फैलती है तो ग्रामीणों ने उन गायों के दूध से बने प्रसाद के खाने से रेबीज के संक्रमण का अंदेशा जताया। जिसके बाद स्वास्थ विभाग के अधिकारी को पूरी घटना की सूचना देते हुए गाँव में रेबीस वैक्सीनेशन की मांग की गई।

जिसके बाद स्वास्थ विभाग द्वारा मामले की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की एक टीम विवेकानंद नगर गांव में वैक्सीनेशन के लिए भेजी गयी है। अब तक लगभग 150 से अधिक ग्रामीणों को रेबीज का वैक्सीन लगाया जा चुका है । साथ ही ग्रामीणों से उस सत्यनारायण पूजा में शामिल होने वाले तमाम लोगों की हिस्ट्री खंगाली जा रही है।