Coal India का प्रोडक्शन बढ़ाने पर जोर, 119 प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम कर रही है कंपनी

कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) 89.6 करोड़ टन सालाना क्षमता और 1,33,576 करोड़ रुपये की मंजूर कैपिटल वाले 119 प्रोजेक्ट्स को तेजी से आगे बढ़ा रही है।

Coal India ने कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए कोई टाइमलाइन नहीं बताई, लेकिन उसने कहा कि इन प्रोजेक्ट्स के विकास में एडवांस माइनिंग टेक्नोलॉजी और इन्फ्रॉस्ट्रक्चर में पर्याप्त निवेश शामिल है, जिसका मकसद प्रोडक्टिविटी बढ़ाना और सस्टेनेबल माइनिंग प्रैक्टिसेज को सुनिश्चित करना है।

Coal India Production: कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) 89.6 करोड़ टन सालाना क्षमता और 1,33,576 करोड़ रुपये की मंजूर कैपिटल वाले 119 प्रोजेक्ट्स को तेजी से आगे बढ़ा रही है। दुनिया की सबसे बड़ी माइनिंग कंपनी ने अपनी हालिया सालाना रिपोर्ट में कहा कि ये प्रोजेक्ट्स इंप्लीमेंटेशन के कई चरण में हैं और उत्पादन क्षमता बढ़ाने व भविष्य की कोयला मांग को पूरा करने के लिए कंपनी की ‘प्रोएक्टिव स्ट्रेटेजी’ का हिस्सा हैं। कोल इंडिया के शेयरों में बीते शुक्रवार को 3.54 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक BSE पर 509.45 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।


क्या है Coal India का प्लान


कोल इंडिया ने कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए कोई टाइमलाइन नहीं बताई, लेकिन उसने कहा कि इन प्रोजेक्ट्स के विकास में एडवांस माइनिंग टेक्नोलॉजी और इन्फ्रॉस्ट्रक्चर में पर्याप्त निवेश शामिल है, जिसका मकसद प्रोडक्टिविटी बढ़ाना और सस्टेनेबल माइनिंग प्रैक्टिसेज को सुनिश्चित करना है। कोलकाता मुख्यालय वाली कंपनी ने देश की कोयला मांग को पूरा करने और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य का समर्थन करने के लिए 2025-26 तक एक अरब टन का उत्पादन हासिल करने का लक्ष्य रखा है।