दिल के मरीज जिम में भूलकर भी न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें ध्यान

Exercise for Heart Patient: खराब खानपान और लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग दिल की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में लोगों में हार्ट अटैक के मामले सामने आए हैं. वहीं, कई सेलेब्स भी इस लिस्ट में शामिल हैं. दिल के रोगों के विशेषज्ञों की मानें तो कई बार दिल की बीमारी के लक्षण सामने ही नहीं आ पाते हैं.

ऐसे में खासतौर पर उन लोगों को ज्यादा ध्यान देना चाहिए, जो लोग दिल के मरीज होने के साथ-साथ जिमिंग करते हैं. ऐसे कई मामले सामने आए हैं कि कई लोगों को एक्सरसाइज के दौरान ही हार्ट अटैक आ गया है. इसी वजह से हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जिम जॉइन करने से पहले अपनी बॉडी का चेकअर जरूर करवाएं. आइए जानते हैं कि रोजाना जिम जाने वाले लोगों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ट्रेडमिल पर रखें ध्यान

जिम जाने वाले लोग ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज भी करते हैं. ट्रेडमिल पर वॉक करना तो ठीक है. लेकिन अगर आप इस पर दौड़ लगाते हैं तो ये आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. इससे दिल पर ज्यादा जोर पड़ता है. ऐसें पर आपट्रेडमिल पर धीरे-धीरे ही वॉक करें.

ईगो लिफ्टिंग न करें

कई बार हम जिम में दूसरों के देखा-देखी हैवी वेट उठाने लग जाते हैं. लेकिन इस ईगो लिफ्टिंग की वजह से आपको नुकसान हो सकता है. कई लोग दूसरों को वजन उठाते देख खुद भी ज्यादा वजन उठाने की कोशिश करते हैं. ऐसा करना भी दिल के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है.

गैप है जरूरी

एक्सरसाइज के बाद बीच-बीच में ब्रेक जरूर लें. दिल की बीमारी के चलते हैवी वर्कआउट नहीं करना चाहिए. लेकिन आप जो भी वर्कआउट करें, उसके बीच में गैप यानी ब्रेक जरूर लें.इस दौरान पानी भी लगातार पीना चाहिए. कई लोग जिम में पानी नहीं पीते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

दिल के मरीजों को जिम शुरू करने से पहले कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है. जिम में कितना वेंटिलेशन और स्पेस है. जिम करने के दौरान अगर किसी भी तरह की परेशानी हो तो इसे इग्नोर नहीं करें, तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.