NEET UG के फाइनल रिजल्ट घोषित, टॉप स्कॉर्र्स की संख्या 61 से घटकर 17 पहुंची; ऐसे चेक करें परिणाम…

NEET-UG 2024 Revised Result नीट परीक्षा (NEET-UG 2024) का रिवाइज्ड स्कोर कार्ड सामने आ गया है. अभ्यर्थी इस तरह से इस परिणाम को देख सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद यह रिवाइज्ड रिजल्ट सामने आया है. रिजल्ट को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 23 जुलाई को ऐलान किया था. उनका कहना था कि संशोधित परिणाम दो दिनों के अंदर जारी हो जाएगा. 

आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज neet.ntaonline.in व exams.nta.ac.in/NEET पर संशोधित परिणाम को जारी किया है. परीक्षार्थी एप्लीकेशन नंबर और अपनी जन्म तिथि को डालकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं. इसके आधार पर आज या कल से काउंसिलिंग आरंभ हो सकती है.

गौरतलब है कि चार जून को जब परिणाम जारी किए गए थे, उस वक्त 67 छात्रों ने टॉप रैंक हासिल की थी. वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली आईआईटी की एक एक्सपर्ट समिति के आधार पर विवादित प्रश्न के लिए केवल एक सही विकल्प चुनने को स्वीकार करने का आदेश दिया. इस आदेश ने 4.2 लाख छात्रों के परिणामों को प्रभावित किया. इस वजह से टॉप स्कॉर्र महज 17 ही रह गए.  

इस तरह से देखें रिवाइज्ड स्कोरकार्ड 

1. उम्मीदवार को सबसे पहले आधिकारिक एनटीए वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET पर जाना होगा. 

2. NEET-UG Revised Score Card को लेकर आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा. 

3. इसके बाद आपको अपना लॉगिन क्रेडेंशियल को दर्ज करना होगा. 

4. इसके बाद आपके सामने संशोधित स्कोरकार्ड सामने होगा.

5. भविष्य में प्रति को सुरक्षित रखने के लिए इसे डाउनलोड करें और सुरक्षित रखें.

सुप्रीम कोर्ट ने परिणाम सामने लाने का दिया था आदेश 

आपको बता दें कि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने परमाणु से संबंधित एक सवाल को लेकर नए सिरे से परिणाम को जारी करने का आदेश दिया था. इसके लिए आईआईटी दिल्ली के ​विशेषज्ञों की रिपोर्ट में नीट-यूजी 2024 के रिजल्ट को नए सिरे जारी करने का सुझाव दिया गया था.

कोर्ट ने दोबारा परीक्षा करने की मांग को किया था खारिज 

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को नीट-यूजी 2024 परीक्षा को रद्द करने के साथ दोबारा परीक्षा कराने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड में ऐसा कोई सबूत नहीं मिल पाया है, जिससे यह निष्कर्ष निकल पाए कि यह ‘दूषित’ हुई है।