राशनकार्ड नवीनीकरण की समय-सीमा बढाई गई

मोहला,26 जुलाई। छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार खाद्य विभाग के द्वारा राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है। सामान्य श्रेणी एपीएल, प्राथमिकता, और अन्त्योदय अन्न योजना के परिवार के राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए समय सीमा दिनांक 15/08/2024 तक बढाई गई है।

वर्तमान में प्रचलित प्रत्येक राशनकार्डधारक को नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। जनसुविधा को ध्यान में रखते हुये शासन द्वारा खाद्य विभाग के मोबाईल एप्प द्वारा घर बैठे आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है एवं एप चलाने में असमर्थ हितग्राही अपने संबंधित उचित मूल्य दुकान में जाकर नवीनीकरण के लिये आवेदन कर सकते है। राशनकार्ड नवीनीकरण करने के लिये ई-केवायसी कराना अनिवार्य है। जिले में शेष बचे हुये 2589 हितग्राहियों को नजदीकी के शासकीय उचित मूल्य दुकान में अपने राशनकार्ड के सभी सदस्यों का ई-केवायसी के साथ-साथ राशनकार्ड नवीनीकरण कराने की 15 अगस्त 2024 तक मोहलत दी गई है।

राशनकार्ड नवीनीकरण के लिये राशनकार्डधारी और राशनकार्ड में जुडे सदस्यों का ई-केवायसी होना अनिवार्य है। ई-केवायसी नहीं होने की स्थिति में अपने आधार कार्ड के जरियेे उचित मूल्य दुकान के विक्रेता/संचालक से ई-केवायसी करा लेवें जिससे राशनकार्ड का नवीनीकरण किया जा सकेे ताकि राशनकार्डधारी हितग्राहियों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभ से वंचित न होना पड़े।