लोगों के साथ-साथ मवेशियों को हादसे से बचाने के लिए मवेशियों को रेडियम बेल्ट पहनाने में जुटी ट्रैफिक पुलिस

कोरबा,25 जुलाई। लोगों के साथ-साथ मवेशियों को हादसों से बचाने के लिए कोरबा जिले में ट्रैफिक पुलिस काम कर रही है। सोचने-समझने की क्षमता ईश्वर ने सिर्फ मनुष्यों को दी है इसलिए पुलिस उन्हें यातायात नियम बताने के साथ जागरूक कर रही है। जबकि सडक़ों के इर्द-गिर्द उपस्थिति होने से मवेशियों पर खतरे मंडराते रहते हैं। इसलिए हादसे से बचाने इन्हें रेडियम बेल्ट पहनाए जा रहे हैं।

यातायात की जिम्मेदारी एडिसनल एसपी नेहा वर्मा को मिलने के बाद मातहत तेजी से अभियान में लगे हुए हैं। यातायात टीआई गोवर्धन मांझी, एएसआई मनोज राठौर, ईश्वर लहरे सहित अन्य कर्मी अभियान को संचालित करने में लगे हैं। विभिन्न क्षेत्रों में विजिट करने के साथ ट्रैफिक अमला मवेशियों को रेडियम बेल्ट पहनाकर उन्हें सुरक्षित कर रहा है। पुलिस की चिंता इस बात को लेकर है कि रात्रि में इनके साथ किसी प्रकार की घटना न होने पाए। बताया गया कि रेड और एलो रेडियम के पट्टे काफी दूरी से नजर आते हैं और ये वाहन चालकों को सतर्क करते हैं। इससे पहले मुख्य मार्ग और व्यस्त सडक़ों पर किनारे लगे पेड़ों में रेडियम पट्टी लगाने की कार्यवाही ट्रैफिक पुलिस की ओर से की गई। बताया गया कि आवागमन को सुरक्षित करने के लिए हरसंभव प्रयास किये जाएंगे।

आवाजाही बाधित करने पर पेनाल्टी
कोरबा शहरी क्षेत्र में शाम के बाद अनेक स्थानों पर चालकों की लापरवाही और उदासीनता के कारण परेशानी उत्पन्न होती है। ऐसे में जाम की समस्या निर्मित होने से लोग परेशान होते हैं। लगातार समझाईश देने पर भी नहीं मानने की स्थिति में ऐसी गाडिय़ों पर लॉक लगाने के अलावा पेनाल्टी करने की कार्रवाई पुलिस कर रही है। सभी चालकों को सलाह दी गई है कि व्यवसायिक क्षेत्र में किसी भी प्रयोजन से जाने के दौरान गाडिय़ों को निर्धारित जगह पर पार्क करें, ताकि व्यवधान न हो।