आत्मानंद स्कूल ओड़गी में स्वच्छता स्वछता एवं टीबी जागरूकता कार्यक्रम

सूरजपुर,25 जुलाई। स्वास्थ्य विभाग ओड़गी एवं पिरामल फाऊंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में स्वामी आत्मानंद स्कूल में टीबी, सिकल सेल एवं हाथ धुलाई कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। जिला कलेक्टर रोहित व्यास के निर्देशानुसार सभी विद्यालयों में हाथ धुलाई कार्यक्रम के लिए आदेश जारी किया गया था इसी तारतम्य में स्वास्थ्य विभाग के खण्ड़ कार्यक्रम प्रबंधक आयाम के नेतृत्व में टीम गठन कर विभिन्न स्कूलों में हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें पिरामल फाऊंडेशन के महेन्द्र तिवारी एवं राज नारायण द्विवेदी भी उपस्थित होकर टीबी, सिकल सेल तथा मौसमी बिमारियों का जानकारी दिये। इस अवसर पर आयाम ने कहा कि स्वच्छता पर ध्यान देने से हम कई बिमारियों से बच सकते हैं। सर्वप्रथम हमारे हाथ से भोज्यपदार्थ हमारे मुंह में जाता है इसलिए हमारा हाथ साफ होना चाहिए भोजन करने के पूर्व हाथ को अच्छी तरह धोना चाहिए।

हाथ धुलाई का छ: चरण होते हैं पहले साफ पानी से हाथ गीला करें, फिर साबुन से झाग बनाये, सभी अंगुलीयों एवं तरहस्थी को बढ़ीया से रगड़े फिर धोये ऐसे करने से हमारा हाथ पुरी तरह साफ हो जाता है। पिरामल फाऊंडेशन के महेन्द्र तिवारी ने कहा कि संक्रमण से बहुतायत बिमारियों का जन्म होता है जिसमें एक टीबी बिमारी भी है इस बिमारी से बचने के लिए हमें एक विशेष बात का ध्यान रखना होगा कि हमारे आसपास या सम्पर्क में टीबी रोगी न हो यदि है तो उपचार ले रहा हो पेशेन्ट जब आठ खुराक दवा खा लेता है तो वह किसी को संक्रमण नहीं फैलायेगा। एक टीबी पेसेंट दस से पंद्रह लोगों को संक्रमण फैलता है।

राज नारायण द्विवेदी ने बच्चों से वार्तालाप के माध्यम से पुछा कि एक छात्र टीबी मुक्त भारत के लिए क्या कर सकता है तो बच्चों ने उत्तर दिया कि हमारे आसपास या जानकारी में कोई भी टीबी के सम्भावित व्यक्ति दिखेगा तो हमलोग उसके बलगम जांच का सलाह देंगे और अपने अध्यापक को बतायेंगे और अध्यापक स्वास्थ्य विभाग को बतायेंगे ऐसा करने से हमारा देश टीबी मुक्त बन जायेगा। शाला की एक जागरूक शिक्षिका लक्ष्मी गुप्ता ने कहा कि हमारे शाला के सभी बच्चों का एक बार स्वास्थ्य परीक्षण और सिकल सेल का जांच होना चाहिए विद्यालय परिवार सहयोग करेगा। ऐसी बातें जब शाला या समुदाय से आती है तो बड़ा अच्छा लगता है इससे व्यक्ति का अपने दायित्वों के प्रति संवेदनशीलता का बोध होता है।

एमटीएस ओम प्रकाश राजवाड़े ने सिकल सेल के विषय में सविस्तार जानकारी बताया। खण्ड़ चिकित्सा अधिकारी डॉ बंटी बैरागी द्वारा आयेदिन अस्पताल का स्व निरीक्षण और प्रतिदिन के कर्मचारियों के दिनचर्या पर चर्चा किया जाता है जिससे आपसी समन्वय और कार्यो का बंटवारा कर गतिविधि सम्पन्न किया जाता है। हाथ धुलाई कार्यक्रम के लिए आंगनवाड़ी स्कूल आदि में यह कार्य सम्पन्न करवाने में विशेष निर्देश दिये थे। इस निर्देश के अवलोकनार्थ खण्ड कार्यक्रम प्रबंधक ने विभिन्न संस्थानों में जाकर अवलोकन किया।