कलेक्टर ने लिया स्कूल, कॉलेज, स्वास्थ्य केन्द्र आदि की व्यवस्थाओं का जायजा,स्कूली बच्चो को सामान्य ज्ञान के साथ अंग्रेजी पढ़ाई

स्वास्थ्य केन्द्रों में हर समय स्वास्थ्य अमला मौजूद रहने के दिये निर्देश


बेमेतरा 24 जुलाई 2024:- कलेक्टर रणबीर शर्मा ने आज रिमझिम बारिश में जिले के खिलोरा, रजकुड़ी, थानखम्हरिया, अंतर्गत विभिन्न स्कूल, कॉलेज, स्वास्थ्य केन्द्र के साथ ही जल जीवन मिशन के कार्याे, दाल मिल प्रसंस्करण ईकाई सहित मदिरा दुकान व आहतो की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। भ्रमण के दौरान संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अंकिता गर्ग, एसडीएम साजा धनिराम रात्रे,उप संचालक कृषि मोरध्वज डड़सेना, कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास चन्द्रवेश सिंह सिसोदिया, जिला शिक्षा जिला अधिकारी कमल कपूर बंजारे, एसडीओ,पीएचई संतोष नायक, सहित डीपीएम,सुश्री लता बंजारे साथ थे।


कलेक्टर रणबीर शर्मा ने स्वास्थ्य केन्द्र में मौसमी बीमारी की दवाईयों की उपलब्धता के साथ ही प्रसव संबंधित जानकारी ली, उन्होने काहा कि बारिश के मौसम में मलेरिया डेंगू एवं डायरिया की संभावना अन्य मौसम की अपेक्षा अधिक होती है इसलिए स्वास्थ्य केन्द्रों में हर समय डॉॅक्टर के साथ स्वास्थ अमला भी उपस्थित रहें। उन्होने कहा कि गर्भवती महिलाओं को प्रसव से संबंधित सुरक्षा जानकारी और परहेज संबंधित जानकारी भी दी जाए। उन्हांेने कहा कि प्रघानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ मिले या सुनिचित किया जाए।
कलेक्टर ने स्कूली बच्चों से समान्य ज्ञान प्रश्न पूछे और अंग्रेजी भी पढ़ाई, बच्चो को कड़ी मेहनत और पढ़ने की सलाह दी। कलेक्टर ने थानखम्हरिया में स्थित स्वामी आत्मानंद स्कूल परिसर की अव्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने स्कूल में साफ सफाई के निर्देश दिए। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी को संबंधित प्राचार्य और शिक्षक के विरूद्ध कार्रवाई का प्रस्ताव प्रस्तुत करने कहा। श्री शर्मा ने थानखम्हरिया के सरकारी कॉलेज का भी जायजा लिया। कलेक्टर श्री शर्मा ने थानखम्हरिया तहसील का भी अवलोकन किया। कर्मचारियों से बात की। उन्होंने थानखम्हरिया की  मदिरा दुकान व आहतो की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। दुकान में रखें स्टॉक की जानकारी ली। आहते में साफ-सफाई के निर्देश दिये।