दुर्ग जिले में डायरिया का प्रकोप निरंतर बढ़ने से 59 मरीज पीड़ित…स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट

दुर्ग,23 जुलाई। जिले में डायरिया (diarrhea) का प्रकोप को लगातार जारी है, धमधा, अहिवारा में डायरिया पीड़ित मरीजों के मिलने का सिलसिला अब भी जारी है। वहीं ग्राम मेडेसरा में डायरिया से प्रभावित 59 मरीज मिले हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्षेत्र में स्थिति पर नजर रखी जा रही है। प्रभावित क्षेत्र में पानी और खाद्य पदार्थों का सैंपल जांच के लिए लिया जा रहा है। साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल सप्लाई के लिए व्यवस्था बनाए जाने के संबंध में अधिकारियों को निरंतर निर्देशित किया जा रहा है।

दुर्ग जिले में डायरिया का प्रकोप निरंतर बढ़ता जा रहा है, इसको लेकर स्वास्थ्य हमला अलर्ट मोड पर है। वहीं जिला नोडल अधिकारी डॉ सीबीएस बंजारे ने कहा कि इन क्षेत्रों में 18 जुलाई से डायरिया फैला हुआ है। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में निरंतर नजर रखी जा रही है। मरीजों को उपचार के लिए स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती कराने के साथ ही प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे भी कराया जा रहा है। सर्वे के दौरान नए मरीज मिलने पर उनका भी इलाज किया जा रहा है। वहीं पीएचई द्वारा पानी का सैंपल लिया जा रहा है। खाद सुरक्षा विभाग की टीम को भी प्रभावित क्षेत्र का खाद्य पदार्थों की जांच के लिए सैंपल भेजा गया है। क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार बीएमओ सहित अन्य अमला भी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

जिला नोडल अधिकारी डॉ सीबीएस बंजारे ने बताया कि धमधा,अहिवारा और मेडेसरा में 18 जुलाई से लेकर अब तक डायरिया प्रभावित 213 मरीज मिल चुके हैं।इसमें से शासकीय अस्पताओं के 79 और निजी अस्पताओं 13 मरीज इलाज के लिए भर्ती हुए थे,जिनमें से 49 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। शेष मरीजों में 33 का इलाज सरकारी और चार का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार सिविल लगाकर लोगों को दवाई वितरण किया जा रहा है, वहीं लोगों को गर्म पानी और गर्म भोजन करने की अपील भी की जा रही है। डायरिया दूषित पानी और खाद्य सामग्री के सेवन से फैला हैं। इसकी जानकारी लेने प्रभावित क्षेत्र में पानी और खाद्य पदार्थों का सैंपल जांच के लिए लिया जा रहा है।