अमेरिकी सीनेटर बॉब मेनेंडेज भ्रष्टाचार मामले में दोषी करार

वाशिंगटन,17 जुलाई। अमेरिका की संघीय अदालत ने डेमोक्रेटिक सीनेटर बॉब मेनेंडेज़ को भ्रष्टाचार के मामलों में दोषी करार दिया है। मेनेंडेज पर नकदी, सोने की छड़ें और एक मर्सिडीज-बेंज सहित हजारों डॉलर की रिश्वत लेने का आरोप था। न्यूयॉर्क में संघीय अभियोजकों ने आरोप लगाया कि विदेश संबंध समिति के प्रमुख रह सीनेटर ने विदेशी सरकारों की मदद करने के बदले में रिश्वत स्वीकार की।

जूरी ने तीन दिनों में 12 घंटे से अधिक विचार-विमर्श के बाद मेनेंडेज़ को रिश्वतखोरी, धोखाधड़ी, एक विदेशी एजेंट के रूप में कार्य करने और बाधा डालने सहित 16 संघीय आरोपों में दोषी ठहराया। अभियोजकों ने कहा कि संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने उनके आवास के भीतर जैकेट और जूते जैसे विभिन्न स्थानों में छिपाई गई सोने की छड़ें और 400,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक नकदी की खोज की।

उन्होंने कहा कि रिश्वत के बदले में मेनेंडेज़ ने मिस्र के लिए अमेरिकी सहायता में लाखों डॉलर हासिल करने में सहायता की। मिस्र सरकार को लाभ पहुंचाने और कतरी निवेश कोष से लाखों डॉलर सुरक्षित करने के लिए कथित तौर पर सीनेटर की अवैध रूप से सहायता मांगने के आरोप में दो व्यवसायियों को मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है। तीसरे व्यवसायी ने अपराध स्वीकार कर लिया।