जिला खनिज संस्थान न्यास की शासी परिषद की बैठक

अम्बिकापुर,13 जुलाई। सरगुजा सांसद चिंतामणि महाराज की उपस्थिति तथा कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला खनिज संस्थान न्यास की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला खनिज संस्थान न्यास की शासी परिषद की बैठक संपन्न हुई।

बैठक में अंबिकापुर विधायक राजेश अग्रवाल, लुण्ड्रा विधायक प्रबोध मिंज और सीतापुर विधायक रामकुमार टोप्पो भी मौजूद रहे।

शासी परिषद की बैठक में सीईओ जिला पंचायत एवं सदस्य सचिव, जिला खनिज संस्थान न्यास नूतन कंवर ने वर्ष 2016-17 से वर्ष 2024-25 तक सेक्टरवार कार्यों की प्रगति की स्थिति की जानकारी दी जिसमें उच्च प्राथमिकता के क्षेत्र पेयजल, पर्यावरण संरक्षण, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि तथा अन्य प्राथमिकता के क्षेत्र अंतर्गत स्वीकृत, पूर्ण और प्रगतिरत कार्यों की जानकारी शामिल रही।

बैठक में शासन के निर्देश एवं समस्त शासी परिषद के सदस्यों की सहमति से अप्रारंभ कार्यों को निरस्त किया गया।शासी परिषद की बैठक में सांसद सहित समस्त विधायकों द्वारा जिले के विकास हेतु सुझाव भी साझा किए गए जिसमें मैनपाट क्षेत्र में खनिज खनन और परिवहन रूट को आमजन के आवागमन से भिन्न रखा जाए जिससे लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो। क्रशर संचालन क्षेत्र में भी आमजन के आवागमन की सुविधा को दुरुस्त लिया जाए। मैनपाट क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने सामुदायिक वन संसाधन पट्टे की भूमि पर फलदार वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के सुझाव दिए गए।

बैठक में वर्ष 2024-25 की कार्ययोजना के मद्देनजर स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, महिला एवं बाल विकास सहित भौतिक अधोसंरचना और सिंचाई सुविधा से जुड़े कार्यों को प्रस्तुत किया गया जिसमें शासकीय जिला ई-लाइब्रेरी को छात्र-छात्राओं और आम नागरिकों की सुविधा हेतु रीडिंग हॉल के रूप में विकसित करने और जिले में बच्चों और गर्भवती और शिशुवती माताओं के पोषण हेतु अतिरिक्त आहार, भवन विहीन आंगनबाड़ी हेतु भवन निर्माण स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार, सहित सड़क, विद्युत, पानी संबंधित जनोपयोगी आवश्यक अधोसंरचना कार्य शामिल रहे। बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 की ऑडिट रिपोर्ट सहित वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 की वार्षिक प्रतिवेदन को अनुमोदन हेतु रखा गया।