कलेक्टर ने स्कूलों का किया औचक निरीक्षणशिक्षक की भूमिका में नजर आए कलेक्टर श्री लंगेह



कोरिया 05 जुलाई 2024/
 सचिव, छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार छात्र/ छात्राओं को उच्च गुणवत्तायुक्त एवं परिणाम मूलक शिक्षा दिये जाने तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति को प्रभावी बनाने हेतु विद्यालयों का सघन निरीक्षण किया जाना है। इसी क्रम में कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने आज जिले के विभिन्न प्राथमिक तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया।


कलेक्टर श्री लंगेह ने शासकीय प्राथमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शाला रकया, छरछाग्राम जाकर आवश्यक सुविधाओं तथा छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति, स्कूल परिसर में बिजली, पेयजल, साफ-सफाई, शौचालय के बारे में जानकारी प्राप्त की। उपस्थिति पंजी रजिस्टर का परीक्षण किया साथ ही उन्होंने परिसर को साफ-सुथरा रखने के निर्देष दिए तथा समय पर स्कूल खोलने की हिदायत दिए, वहीं बीच में विद्यार्थी स्कूल न छोड़े इसके लिए विशेष पहल करने को कहा।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री लंगेह आज स्कूल में शिक्षक की भूमिका में भी नजर आए। श्री लंगेह ने छात्र-छात्राओं को गणित के जोड़ना, घटाना सरल तरीके से बताया तो विद्यार्थियों ने अपने परिचय अंग्रेजी में लिख सकें इसके लिये भी मार्गदर्शन दिए। प्राथमिक शाला छरछाबस्ती के छात्र अंश ने अपना और अपने पिता का नाम अंग्रेजी में लिखकर दिखाया, इस पर कलेक्टर ने छात्र को पुरूस्कृत करते हुए सभी शिक्षकों से कक्षा में होशियार छात्रों को अन्य छात्रों के मेंटर के रूप में चिन्हांकित करते हुए पीयर लर्निग ग्रुप बनाकर गुणवत्तायुक्त शिक्षा हेतु वातावरण तैयार करने प्रोत्साहित किया गया।
कलेक्टर द्वारा प्रत्येक कक्षा में बच्चों के ज्ञान स्तर, विभागीय योजनाओं का लाभ तथा उनके विषय आधारित आधारभूत ज्ञान को प्राप्त करने हेतु शिक्षकां को निर्देशित किया गया। शिक्षकों को पालक सम्पर्क कर विद्यालय में छात्रों की शत प्रतिशत उपस्थिति कराने हेतु पहल किये जाने हेतु जागरूक किया गया। वहीं विद्यालय से अनुपस्थित प्रधानपाठिका का एक दिवस का वेतन अवरुद्ध करने के निर्देश दिये गये व अन्य शिक्षकों को कर्तव्य में लापरवाही के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है साथ ही शिक्षण कार्य में लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देश दिये हैं। निरीक्षण के दौरान साथ में शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी जितेन्द्र कुमार गुप्ता एवं एम.आई.एस.प्रशासक विनय मोहन भट्ट उपस्थित रहे।