संयंत्र विस्तार से विकास की एक नई राह की ओर अग्रसर विकासखंड पुसौर…हजारों रोजगार और स्वरोजगार की बढ़ेंगी संभावनाएं, पलायन के दंश से भी होगा मुक्त

रायगढ़; 2 जुलाई 2024: जिले में पुसौर विकासखंड की विकास यात्रा में अदाणी समूह का अदाणी पावर लिमिटेड प्रमुख किरदार निभा रहा है। क्षेत्र में स्थापित एक शक्तिशाली विद्युत संयंत्र ने इस क्षेत्र के सामाजिक और आर्थिक विकास की दिशा में भी महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। वहीं इसके विस्तारण से पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ सामुदायिक सहभागिता को ध्यान में रखते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य, आधारभूत संरचना, और आजीविका के क्षेत्रों में निरंतर किये गए प्रयासों से पुसौर ब्लॉक के निवासियों का जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार सुनिश्चित होंगे साथ ही हजारों रोजगार और स्वरोजगार की संभावनाएं भी सुनिश्चित होंगी।

सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यक्रम

आस-पास के गांवों में बेहतर स्वास्थ्य और देखभाल के लिए कई स्वास्थ्य शिविर और जागरूकता सत्रों का आयोजन किया गया है। मोबाईल मेडिकल वैन के माध्यम से प्रतिदिन निःशुल्क उपचार और दवाई वितरण किया जा रहा है। खास तौर पर ब्लड प्रेशर, मधुमेह के रोगी, बुजुर्गों एवं महिलाओं को मेडिकल वैन से लाभ मिल रहा है। इसके अलावा ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने हेतु हर महीने स्वास्थ्य जागरूकता सत्र भी आयोजित किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य कार्यक्रम के आयोजन के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए भी सहयोग किया जा रहा है। पिछले एक साल मे कुल 671 स्वास्थ्य कैम्प आयोजित किये गये, जिसमें कुल 21235 लोगों को लाभ मिला है। आस-पास के गावों के लोगों को सरकार के विभिन्न लाभकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए सामाजिक सुरक्षा लाभ अभियान चलाया गया है जिससे जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा, बैंकिंग,कृषि और पशुपालन क्षेत्रों जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। इसमें 1068 लोगो को लाभ मिला है।

आधारभूत संरचना व समुदाय विकास

सामुदायिक विकास के लिए सामुदायिक भवन का निर्माण, खेल मैदान का निर्माण, सीसी रोड का निर्माण, तालाबों का गहरीकरण, सामुदायिक शेड इत्यादि का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही बालिकाओ के लिए निःशुल्क कबड्डी प्रशिक्षण कार्यक्रम और राष्ट्रीय खेल दिवस का आयोजन भी किया गया। इस सभी कार्यक्रमों के साथ ही विशेष दिनों पर भी आयोजन किये हैं। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस, विश्व पर्यावरण दिवस, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, राष्ट्रीय बालिका दिवस, राष्ट्रीय युवा दिवस, राष्ट्रीय गणित दिवस, बाल दिवस, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस आदि जैसे कुल 17 विशेष दिवसों का आयोजन किया गया है। ताकि आस-पास के गांवों में इनके प्रति भी जागरूकता बढाई जा सके।

बता दें कि अदाणी समूह शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका विकास और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कई उल्लेखनीय कार्य कर रहा है, जिससे औद्योगिक स्थिरता को बढ़ाने में मदद मिलने के साथ-साथ समाज में भी विभिन्न स्तरों पर लोगों को सकारात्मक रूप से बढ़ावा मिल सके। अदाणी पॉवर लिमिटेड रायगढ़ का संयंत्र विस्तारण अंचल में न सिर्फ सामाजिक सरोकारों के विविध कार्यों से विकसित बनाने की पहल है अपितु रायगढ़ क्षेत्र में लोगों को रोजगार और स्वरोजगार की संभावनाओं से गांव के युवाओं का पलायन भी कम या मुक्त होगा जो की विकसित भारत – 2047 के लक्ष्य में अपनी सहभागिता की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।