आज से गैस सिलेंडर की कीमत में मिली बड़ी राहत, जानें क्या है घरेलू LPG के दाम…

डेस्क । कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में लगातार चौथे महीने गिरावट देखने को मिली है. चारों महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर 150 रुपए तक सस्ता हो चुका है. वहीं दूसरी ओर घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें 9 मार्च के बाद से स्थिर बनी हुई हैं.

जानकारों की मानें तो बीते 10 महीनों में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में सरकार की ओर से 300 रुपए की कटौती की गई है. ऐसे में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में आने वाले दिनों में किसी तरह के कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है. वहीं दूसरी ओर कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में आने वाले महीनों में और गिरावट देखने को मिल सकती है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कितने हो गए हैं.

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं
घरेलू गैस सिलेंड के दाम में मार्च के बाद से कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. आखिरी बार कीमतें 9 मार्च को बदली थीं, जब घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की कटौती की गई थी. उससे पहले 30 अगस्त को देशभर में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपए की गिरावट देखने को मिली थी. बीते 10 महीनों में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में सिर्फ दो ही बदलाव देखने को मिला है. इस दौरान घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 300 रुपए की कटौती की गई है. 1 मार्च 2023 को घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपए का इजाफा किया गया था. ये बदलाव भी

6 जुलाई 2022 के बाद देखने को मिला था. इसका मतलब ये हुआ कि बीते दो बरस में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में सिर्फ 4 बार बदलाव देखने को मिला है.

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम
देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 9 मार्च 2024 से 803 रुपए पर बने हुए हैं.
कोलकाता में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 9 मार्च से लगातार 829 रुपए प्रति गैस सिलेंडर देखने को मिल रही है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम सबसे कम 802.50 रुपए प्रति गैस सिलेंडर हैं.
वहीं दूसरी ओर चेन्नई में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम कोलकाता के बाद सबसे ज्यादा 818.50 रुपए देखने को मिल रहे हैं.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम सबसे कम 802.50 रुपए प्रति गैस सिलेंडर हैं.
वहीं दूसरी ओर चेन्नई में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम कोलकाता के बाद सबसे ज्यादा 818.50 रुपए देखने को मिल रहे हैं.

लगातार चौथे महीने सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर
कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में लगातार चौथे महीने गिरावट देखने को मिली है. मार्च अप्रैल के महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हो रहा है.
देश की राजधानी दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 30 रुपए की गिरावट आई है और दाम 1646 रुपए प्रति गैस सिलेंडर हो गए हैं.
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 31 रुपए की कमी देखी गई है और दाम 1756 रुपए हो चुके हैं.
देश की ​आर्थिक राजधानी मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 31 रुपए कम हो गए हैं और कीमतें 1598 रुपए हो गई हैं.

चेन्नई में भी कमर्शियल गैस सिलेंडर 31 रुपए सस्ता हुआ है और कीमतें 1809.50 रुपए पर आ गई हैं.

चार महीनों में कितना सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर


देश की राजधानी दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत चार महीनों में 149 रुपए कम हो चुकी हैं.
पूर्वी भारत के सबसे बड़े महानगर कोलकाता में चार महीनों में कमर्शियल गैस सिलेंडर 155 रुपए सस्ता हो चुका है. देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 151 रुपए की कटौती हुई है.